लाइव टीवी

Dry Scalp Remedies: ड्राई स्कैल्प की समस्या चुटकियों में होगी दूर, अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय

Updated May 05, 2022 | 16:00 IST

Dry scalp remedies: गर्मियों के मौसम में स्कैल्प का ड्राई होना आम बात है। स्कैल्प के ड्राई होने से बालों के टूटने की समस्या होने लगती है, साथ ही बालों की ग्रोथ भी रुक जाती है। स्कैल्प के ड्राई होने की वजह पोषण की कमी और सिर में नमी की कमी हो सकती है। इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं।

Loading ...
ड्राई स्कैल्प की समस्या के घरेलू उपाय
मुख्य बातें
  • एलोवेरा जेल से स्कैल्प की ड्राईनेस होगी दूर
  • ड्राई स्कैल्प के साथ डैंड्रफ को भी दूर करे नींबू
  • ऑयलिंग से दूर होगी ड्राई स्कैल्प की समस्या

Home Remedies For Dry Scalp: शरीर में पोषक तत्वों की कमी, कम पानी का सेवन, और धूल-मिट्टी की वजह से अक्सर स्कैल्प ड्राई हो जाती है। स्कैल्प के ड्राई होने की वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं, जिससे वो टूटकर गिरने लग जाते हैं। इसके साथ ही बालों की ग्रोथ भी रुक जाती है। ड्राई  स्कैल्प के लिए स्ट्रैस, तैलीय ग्रंथियों का ज्यादा तेल उत्पादन करना, शैम्पू का ज्यादा इस्तेमाल और जेनेटिक कारण भी जिम्मेदार हो सकते हैं। तो अगर आपके बाल भी लगातार टूटकर गिर रहे हैं, तो इसका कारण ड्राई स्कैल्प हो सकता है। स्कैल्प के ड्राई होने पर बालों का अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। थोड़ी सी लापरवाही आपको गंजेपन की ओर ले जा सकती है। हालांकि, इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं, चलिए बताते हैं।

ये भी पढ़ें: डैंड्रफ को जड़ से खत्म कर सकता है यह स्कैल्प स्क्रब, जानें किस तरह करना है तैयार

ड्राई स्कैल्प से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय-

ऑयलिंग से दूर होगी ड्राई स्कैल्प की समस्या
ड्राई स्कैल्प की समस्या को दूर करने के लिए सिर की त्वचा में नमी का होना बहुत जरूरी है। सिर में नमी बनाए रखने के लिए प्राकृतिक तेल जैसे नारियल तेल, ऑलिव ऑयल और जोजोबा ऑयल से सिर की मालिश करनी चाहिए, इससे ड्राई स्कैल्प की समस्या जड़ से दूर होती है।

ड्राई स्कैल्प के साथ डैंड्रफ को भी दूर करे नींबू
ड्राई स्कैल्प की समस्या को दूर करने के लिए नींबू का रस काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, नींबू में विटामिन सी और ई के साथ-साथ फैटी एसिड भी पाया जाता है, जो बालों की गंदगी को दूर कर उन्हें पोषण देने का काम करता है, जिससे स्कैल्प की ड्राईनेस दूर होती है।

एलोवेरा जेल से स्कैल्प की ड्राईनेस होगी दूर
त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए एलोवेरा काफी फायदेमंद रहता है। एलोवेरा एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है, जो त्वचा को बैक्टीरिया से बचाने और नमी बनाए रखने का काम करता है। स्कैल्प की ड्राईनेस को दूर करने के लिए एलोवेरा के जेल को बालों और स्कैल्प में में अच्छे से लगाकर ठंडे पानी से धोना चाहिए।  

ये भी पढ़ें: घर पर सैलून की तरह वॉश करना चाहते हैं बाल, तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स

विटामिन-ई के कैप्सूल रहेंगे फायदेमंद
बालों की अच्छी ग्रोथ और स्कैल्प में नमी बनाए रखने के लिए विटामिन-ई बहुत फायदेमंद होता है। विटामिन ई की प्राप्ति के लिए कैप्सूल का इस्तेमाल किया जा सकता है। विटामिन के कैप्सूल के जेल को निकालकर स्कैल्प की मालिश करनी चाहिए, इससे स्कैल्प हेल्दी बनी रहती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)