लाइव टीवी

Digestive Problem Tips: गर्मी में खाने में शामिल करें ये चीजें, पेट की समस्या से तुरंत मिलेगी राहत

Updated May 05, 2022 | 16:07 IST

Home Remedies Tips For Digestive Problem: गर्मी में पेट से जुड़ी कई समस्याएं जैसे पेट खराब, एसिडिटी, फूड प्वाइजनिंग आदि होती है। दरअसल गगर्मियों में हमारा पाचन-तंत्र भी कमजोर पड़ जाता है, इसकी वजह से पेट से जुड़ी कई दिक्कतें होती है। इसे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाने चाहिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Digestive Problem Tips
मुख्य बातें
  • गर्मियों में आहार में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो आपके खाने को जल्दी पचाने में मदद करें
  • पेट खराब, पेट में दर्द, गैस जैसी समस्या के लिए अदरक लाभकारी माना जाता है
  • पुदीने के पत्ते खाने से पेट से जुड़ी समस्या कम हो जाती है

Remedies For Digestion Problem: मौसम विभाग की मानें तो इस बार गर्मी ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। ऐसे में पेट से जुड़ी तमाम तरह की परेशानियां होने लगती है। पेट में अपच, गैस, फूड प्वाइजनिंग, एसिडिटी और खट्टी डकार आने जैसी कई समस्या बनी रहती है। खराब पाचनशक्ति के और भी कई वजह हो सकते हैं जैसे गलत समय पर खाना, ओवरइटिंंग , गलत फूड कॉम्बिनेशन्स, बासी खाना खाने , बहुत मसालेदार या बहुत ऑयली फूड के सेवन आदि भी हो सकता है। वहीं, कुछ बीमारियों के कारण भी पाचनतंत्र पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में आपको अपने आहार में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो आपके खाने को जल्दी पचाने में मदद करें। इनके सेवन से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलेगी और पेट से जुड़ी समस्या में राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें: आयुर्वेद में काली मिर्च को कहा गया है मसालों की रानी, देखें किन समस्याओं में करती है मदद

अदरक

रोजमर्रा के खानपान में इस्तेमाल होने वाला अदरक का सेवन करने से डाइजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। पेट खराब, पेट में दर्द, गैस जैसी समस्या के लिए अदरक लाभकारी माना जाता है। अदरक को थोड़े से पानी में देर तक गर्म कर लें। गुनगुना होने पर उसका पानी पीने से पेट की समस्या दूर हो जाती हैं। अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और जिंजरोल तत्व होते हैं, जिनके सेवन से अपच और उल्टी की समस्या कम हो जाती है।

गर्मी में पुदीना है लाभाकारी

पुदीना भी पेट की समस्या के लिए लाभकारी है। पुदीने के पत्ते खाने से पेट से जुड़ी समस्या कम हो जाती है। पुदीना पेट की जलन को भी शांत करता है। चिलचिलाती धूप और लू से भी पुदीने का पानी बचाता है। पुदीने के पत्ते को छाछ व नींबू के साथ गर्मियों के टाइम जरूर पीना चाहिए। इससे इनडाइजेशन पेट की समस्या और एसिडिटी से राहत मिलती है।

तुलसी

पूजा पाठ के लिए तुलसी का बहुत महत्व है,लेकिन तुलसी हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। गर्मी हो या सर्दी तुलसी दोनों मौसम में ही हमारे शरीर को फायदा पहुंचाती हैं। खाली पेट तुलसी के पत्ते खाने से पेट में पानी की मात्रा बढ़ेगी. इससे पेट का एसिड भी कम होता है। अगर आप नियमित रूप से तुलसी का सेवर करते हैं तो यह पेट की परेशानियों से राहत दिला सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)