लाइव टीवी

Remedies for Thick Eyelashes: आंखों की पलकों को इन उपायों से करें मोटा और घना

Updated Jun 07, 2022 | 06:05 IST

Remedies for Thick Eyelashes: चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए पलकें बहुत अहम होती हैं। आंखों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए लड़कियां तमाम तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, कुछ घरेलू उपाय करके नेचुरल तरीके से पलकों को घना और सुंदर बनाया जा सकता है।

Loading ...
Thick Eyelashes
मुख्य बातें
  • पलकों की गंदगी साफ करना भी है जरूरी
  • लंबी पलकों के लिए इस्तेमाल करें जैतून का तेल
  • ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से पलकों को बनाएं घना

Remedies for Thick Eyelashes: चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में आंखों का अहम रोल होता है। वहीं, आंखों की सुदंरता में चार चांद लगाती हैं लंबी और घनी पलकें। ऐसे में जिन लड़कियों की पलकें घनी और लंबी नहीं होती हैं, वो आंखों को अट्रैक्टिव बनाने के लिए आर्टिफिशियल पलकों का इस्तेमाल करती हैं। ऐसे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे कमाल के घरेलू उपायों के बारे में, जिनसे आप अपनी पलकों को नेचुरली लंबी, घनी और खूबसूरत बना सकती हैं। तो अगर आप भी आंखों को सुंदर बनाने के लिए खूबसूरत पलकों की चाह रखती हैं, तो ये उपाय आजमा सकती हैं।

पलकों की खूबसूरती बढ़ाने के उपाय

ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल
ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करके पलकों को घना बनाया जा सकता है। इसके लिए रोज शाम को पलकों पर ऑलिव ऑयल लगाएं, इससे पलकें तेजी से बढ़ने लगेंगी।

पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल
पेट्रोलियम जेल के इस्तेमाल से भी पलकों को सुंदर बनाया जा सकता है। इसके लिए शाम को सोने से पहले पेट्रोलियम जेली से पलकों की मसाज करें और रात भर लगी रहने दें।

जैतून का तेल
पलकों को बढ़ाने का एक कारगर और असरदार नुस्खा है, जैतून का तेल। जैतून के तेल से भी पलकों को जल्दी बढ़ने में मदद मिलती है। इसके लिए पलकों के साथ-साथ आसपास के एरिये पर भी जैतून का तेल लगा लें। रात भर इसे पलकों पर लगा रहने दें।

पलकों की गंदगी साफ करना भी है जरूरी
पलकों को बढ़ाने के लिए पलकों की गंदगी को साफ करना भी बहुत जरूरी होता है। इसके लिए रोज पलकों की मसाज करनी चाहिए। मसाज के लिए अरंडी के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

ग्रीन टी बैग का इस्तेमाल
आंखों और पलकों की सेहत के लिए ग्रीन टी बैग भी काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए ग्रीन टी के बैग को गुनगुने पानी में 3 मिनट तक भिगोकर रखें। फिर इस बैग को पलकों पर रखें। इससे पलकों की जड़ें मजबूत होती हैं, जिससे उनकी ग्रोथ अच्छे से होती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)