लाइव टीवी

Potato Vegetable Recipe: आलू से बनाएं ऐसी नई तरीके की स्वादिष्ट सब्जी, जिसे खाते ही उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

Updated Jun 06, 2022 | 14:38 IST

How To Cook Potato Vegetable Recipe: आलू से बनी डिशेस ज्यादातर लोगों को पसंद होती हैं। आलू खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं, इससे कई सारी रेसिपी बनाई जा सकती है। इसमें से एक रेसिपी है चटनी वाले आलू की सब्जी। यह खाने में काफी टेस्टी होती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
vegetable recipes
मुख्य बातें
  • आलू को सब्जी का राजा कहा जाता है
  • आलू के बिना सब्जी अधूरी सी लगती है
  • आलू से कई सारे आइटम बनाएं जा सकते हैं

Aloo ki Sabji Recipe: आलू को सब्जी का राजा कहा जाता है, क्योंकि आलू हर किसी सब्जी के साथ मिक्स करके बनाई जा सकती है। बच्चे हों या बड़े ज्यादातर लोगों को आलू की सब्जी पसंद होती हैं। आलू के बिना सब्जी अधूरी सी लगती है। आलू से कई सारे आइटम बनाएं जा सकते हैं। आलू से चिल्ली पोटैटो, आलू के पराठे, जीरा आलू, आलू का हलवा, इसके अलावा कई सारी रेसिपी आलू से बनाई जा सकती है। आलू की सब्जी की बात करें तो यह खाने में काफी टेस्टी होती है। चाहे इसे पूरी के साथ खाया जाए या चावल के साथ। यह काफी स्वादिष्ट होती है। आलू की सब्जी को कई तरीके से बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं आलू की सब्जी की शानदार रेसिपी के बारे में...

पढ़ें- बियर्ड ऑयल का लड़कियां भी कर सकती हैं इस्तेमाल, मिलेंगे ढेरों फायदे

चटनी वाले आलू की सब्जी

स्टेप- 1

आलू की सब्जी तो आपने बहुत खाई होगी, लेकिन चटनी वाले आलू की सब्जी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। इसे बनाने की विधि काफी आसान है इसे बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे आलू को छिलकर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर इसे पानी में अच्छे से धो लें।

स्टेप- 2

अब एक गहरे बर्तन में थोड़ा सा सरसों का तेल, एक चौथाई कप पानी, एक छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, एक छोटी चम्मच धनिया पाउडर, एक छोटी चम्मच गरम मसाला पाउडर और नमक स्वाद अनुसार डालकर सारे चीजों को अच्छे से मिलाएं। इसके बाद इसमें कटे हुए कच्चे आलू को डालकर अच्छे से मिलाएं।

स्टेप- 3

अब गैस पर पैन को रखें और इसमें पूरे आलू को डालकर इसे धीमी आंच पर 8 से 10 मिनट तक ढककर पकाएं और बीच-बीच में इसे एक से दो बार चलाते रहें, जिससे मसाले आलू जलने ना पाए।

स्टेप- 4

आलू को पकाने के बाद अब आलू को पैन सहित गैस से हटाकर एक साइड में रखें। अब मिक्सर में थोड़ा सा हरा धनिया, 2 हरी मिर्च, 2 इंची टुकड़ा अदरक, 4 के 5 कलियां लहसुन और थोड़ा सा पानी डालकर इसका चटनी पीस लें।

स्टेप- 5

अब सब्जी के लिए कड़ाही में तेल डालकर गैस में रखें। तेल गरम होने के बाद इसमें एक छोटी चम्मच जीरा डालकर भूनें। इसके बाद कड़ाही में थोड़ा सा बेसन डालकर प्याज में अच्छे से मिलाते हुए भूनें, जिससे बेसन में कच्चापन ना रहे और फिर इसमें आधी छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधी छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, एक छोटी चम्मच धनिया पाउडर डालकर मसाले को एक से डेढ़ मिनट तक भूनें।

स्टेप- 6

मसाले और प्याज को अच्छे से भूनने के बाद अब इसमें पीसे हुए धनिया की चटनी और थोड़ा सा दही डालकर अच्छे से मिलाते हुए कम आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि मसाले पककर सूखे ना हो जाए और ये तेल ना छोड़ दे।

स्टेप- 7

मसाले को अच्छे से भूनकर पकाने के बाद अब इसमें ग्रेवी के लिए थोड़ा सा पानी और नमक स्वाद अनुसार डाल कर अच्छे से मिलाएं। इसके बाद ग्रेवी में फ्राई किए हुए आलू को डालकर मिलाएं और फिर कड़ाही के ऊपर ढक्कन लगाकर सब्जी को पकने दें। 

स्टेप- 8

कुछ देर बाद गैस बंद कर दें और सब्जी के ऊपर धनियां डाल दें। फिर आप सबको सर्व करें।