लाइव टीवी

Remedies for Whiteheads: व्हाइटहेड्स को दूर करने के घरेलू उपाय, मिलेगी एकदम स्मूद स्किन

Updated May 11, 2022 | 11:55 IST

Whiteheads: चेहरे पर ब्लैक हेड्स की तरह ही व्हाइटहैड्स की समस्या भी हो जाती है, ये एक सामान्य समस्या है। व्हाइटहैड्स निकलने के कई कारण जैसे- अधिक ऑयली खाना या फिर हार्मोन्स में बदलाव हो सकते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय मददगार हो सकते हैं।

Loading ...
Whitehead Home Remedies
मुख्य बातें
  • स्टीम से दूर होंगे व्हाइटहैड्स
  • व्हाइटहैड्स को निकालने में नींबू है फायदेमंद
  • व्हाइटहैड्स को दूर करे बादाम और दूध का स्क्रब

Home Remedies for Whiteheads: अक्सर आपने चेहरे पर ब्लैक हेड की समस्या के बारे में सुना होगा, लेकिन ब्लैक हेड की तरह ही व्हाइटहैड्स की समस्या भी होती है। व्हाइटहैड्स की ये समस्या हार्मोन्स में बदलाव, अधिक वसायुक्त खाना खाने से, बर्थ कंट्रोल पिल्‍स खाने से या गर्भावस्था में हो सकती है। व्हाइटहैड्स की ये समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है जिनकी स्किन ऑयली होती है। दरअसल, स्किन पर ऑयल ज्यादा आने की वजह से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे त्वचा सांस नहीं ले पाती और त्वचा पर व्हाइटहैड्स होने लगते हैं। ये नाक और होंठों के नीचे चिन पर अधिक होते हैं। व्हाइटहेड्स की इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय काफी कारगर साबित हो सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में। 

स्टीम से दूर होंगे व्हाइटहेड्स

व्हाइटहेड्स को दूर करने के लिए स्टीम काफी फायदेमंद होता है। स्टीम लेने के लिए एक बड़े भिगोने में गर्म पानी लेकर इससे चेहरे पर भाप लें। भाप लेते वक्त अपने चेहरे को मोटे तौलिए से या किसी कपड़े से ढक लें। 4-5 दिनों तक भाप लेने से व्हाइटहेड्स निकल जाएंगे। 

Also Read: खूबसूरती का खजाना है केसर, रंग निखारने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

व्हाइटहेड्स को निकालने में नींबू है फायदेमंद

नींबू के इस्तेमाल से भी व्हाइटहेड्स को निकालने में मदद मिलती है। दरअसल, नींबू में एसिडिक गुण होते हैं, जो स्किन के फालतू ऑयल को दूर करने में मददगार होते हैं। व्हाइटहेड्स को निकालने के लिए नींबू के 2 चम्मच रस में 2 चम्मच ही पानी मिलाएं और इसे व्हाइटहेड्स पर लगाएं, व्हाइटहेड्स से छुटकारा मिलेगा। 

Also Read: गिरते-टूटते बालों से हैं परेशान तो लगाएं प्याज का तेल, हफ्तेभर में मिलेगा फायदा

व्हाइटहेड्स को दूर करे बादाम और दूध का स्क्रब

व्हाइटहेड्स को दूर करने के लिए बादाम और दूध का स्क्रब भी काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए बादाम को दूध में पीसकर उसका पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगा लें और सूखने तक रहने दें। जब ये पेस्ट सूख जाए तब हल्के हाथों से स्क्रब करें, व्हाइटहेड्स निकल जाएंगे।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)