लाइव टीवी

Small Air Conditioner: कम बजट से परेशान हैं तो घर में लगाएं ये AC, कम कीमत में देंगे शिमला जैसी ठंडक

Updated May 11, 2022 | 14:59 IST

Best Air Conditioner For Summer: गर्मी ने इतना भयंकर रूप ले लिया है कि घर में रखा पंखा व कूलर भी फेल हो गए हैं। ऐसे में कुछ लोग कम बजट में एयर कंडीशनर खरीदने की प्लानिंग करते हैं। मार्केट में आपके बजट के अनुसार छोटे ऐसी भी मौजूद हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Small Air Conditioner
मुख्य बातें
  • मार्केट में आपकी जरूरत को पूरा करने के लिए आपके बजट अनुसार एयर कंडीशनर के कई ऑप्शन मौजूद हैं
  • एसी भले ही छोटा जरूर हो लेकिन इसकी ठंडक शिमला जैसे होगी
  • मार्केट में 0.75 टन स्प्लिट एसी आसानी से मिल जाएगा। यह ऐसी 100 वर्ग फीट के कमरे के लिए एकदम बेस्ट हैं

Air Conditioner For Summer: इस चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए हर कोई ठंडा महसूस करना चाहता है। गर्मियों के मौसम में आपको ज्यादातर घरों में एयर कंडीशनर जरूर मिल जाएंगे। तो वहीं कई लोग एसी खरीदने की प्लानिंग कर रहे होंगे, लेकिन कभी-कभी एयर कंडीशनर खरीदने के लिए हमारा बजट साथ नहीं देता। ऐसे में हम कम बजट में ऐसी चीज ढूंढ़ने की कोशिश करते हैं जो हमें इस गर्मी में राहत दें। मार्केट में आपकी जरूरत को पूरा करने के लिए आपके बजट अनुसार एयर कंडीशनर के कई ऑप्शन मौजूद हैं। वैसे तो घरों में डेढ़ टन एसी की जरूरत होती है और यह 40 से 45 हजार की कीमत में मिलता है और इसमें आपका बजट आपका साथ नहीं देता है।  ऐसे में मार्केट में छोटा एसी भी मौजूद है। यह एसी भले ही छोटा जरूर हो लेकिन इसकी ठंडक शिमला जैसे होगी। इसके साथ ही आपके रूम के लिए सबसे बेहतर होगा और बिजली बचाने में भी आपकी मदद करेगा।

Also Read: कोविड से उबरने में कितनी मददगार है विटामिन और सप्लीमेंट? क्या कहती है हालिया रिपोर्ट 

0.75 टन स्प्लिट एसी

मार्किट में 0.75 टन स्प्लिट एसी आसानी से मिल जाएगा। यह ऐसी 100 वर्ग फीट के कमरे के लिए एकदम बेस्ट हैं। बाहर के अधिक तापमान में भी ये आपको शिमला, मनाली जैसा कूलिंग देगा। खास बात यह है कि मार्केट में इसकी वारंटी भी मिलती है। कीमत की बात करें तो यह कीमत में बाकी ऐसी से सबसे ज्यादा कम कीमत वाले होते हैं। इनकी कीमत 23 हजार रुपये होती है।

Also Read: Remedies for Whiteheads: व्हाइटहेड्स को दूर करने के घरेलू उपाय, मिलेगी एकदम स्मूद स्किन

0.8 टन एसी

इसके अलावा मार्केट में 0.8 टन स्प्लिट एसी भी मौजूद है। यह ऐसी नॉन इनवर्टर कंप्रेसर वाली होती है। यह बिजली बचाने के लिए भी सबसे बेहतर है। खास बात यह है कि इन एसी में आवाज भी नहीं होती है। यह आपको 25 हजार तक की कीमत में मार्केट में डिस्काउंट रेट में मिल जाएंगे।

एक टन का एसी

मार्केट में एक टन का एसी भी मौजूद है। यह कम दाम में बढ़िया कूलिंग देता है और साथ में आपकी बिजली भी बचाता है। बाजार में इसकी कीमत 25 हजार से 27 हजार के बीच में है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के प्रोडक्ट्स लेने से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)