लाइव टीवी

Cleaning Tips: गर्मी में घर की सफाई करने के लिए आजमाएं ये टिप्स, दाग-धब्बों के साथ बदबू भी होगी दूर

Updated Jun 25, 2022 | 08:53 IST

Cleaning Tips: गर्मी के दिनों में घर में धूल-मिट्टी के साथ ही बदबू आने की समस्या भी हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए बेकिंग सोडा काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए डस्टबिंग के नीचे बेकिंग सोडे का छिड़काव करें। इसके अलावा जस्टबिन में कूड़ा डालने से पहले बेकिंग सोडे का छिड़काव करें, फिर इसमें न्यूजपेपर डालें।

Loading ...
Cleaning Tips
मुख्य बातें
  • दाग-धब्बों को दूर करने के लिए रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल करें
  • बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा है फायदेमंद
  • पानी के छींटों को हटाने के लिए ब्लो ड्रायर है कारगर

Cleaning Tips: गर्मियों के मौसम में घर की साफ-सफाई करना बहुत मुश्किल भरा काम होता है। दरअसल, इस मौसम में आंधी-तूफान ज्यादा आते हैं, जिससे घरों में धूल-मिट्टी जम जाती है। ऐसे में घरों की धूल को साफ करना बहुत दिक्कत भरा हो सकता है। इसके अलावा आंधी-तूफान के साथ आने वाली बारिश भी अपने साथ गंदगी लेकर तो आती ही है, साथ ही घर में बदंबू और सीलन की समस्या हो जाती है। ऐसे में घर के फर्नीचर पर दाग लगना भी आम है। इसलिए आज हम इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं ऐसे कुछ आसान से उपायों के बारे में, जिनसे आप आसानी से घर के कोने-कोने की सफाई कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इन हैक्स के बारे में-

इन हैक्स की मदद से मिनटों में करें घर की सफाई

मेज-कुर्सी को रबिंग अल्कोहल से करें साफ

कुर्जी और मेज पर लगे दाग-धब्बों को दूर करने के लिए रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल करें। इसके लिए पहले जिस भी फर्नीचर पर दाग लगे हैं, वहां इसका स्प्रे करें। फिर स्पंज से साफ करें। इससे आप देखेंगी कि दाग आसानी से दूर हो गए हैं। 

Also Read: प्रेशर कुकर से जुड़े ये हैक्स आएंगे आपके काम, 15 मिनट में बन जाएगी दो सब्जियां, जानें कैसे

बेकिंग सोडे का इस्तेमाल

गर्मी के दिनों में घर में धूल-मिट्टी के साथ ही बदबू आने की समस्या भी हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए बेकिंग सोडा काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए डस्टबिंग के नीचे बेकिंग सोडे का छिड़काव करें। इसके अलावा जस्टबिन में कूड़ा डालने से पहले बेकिंग सोडे का छिड़काव करें, फिर इसमें न्यूजपेपर डालें। ऐसा करने से कूड़ेदान से आने वाली बदबू बहुत जल्दी दूर होती है। 

पानी के निशानों को ब्लो ड्रायर छुटाएं
कई बार मेज पर या अन्य किसी फर्नीचर पर पानी की छींटे लग जाते हैं, जो देखने में अच्छे नहीं लगते हैं। साथ ही इन्हें साफ करना भी बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में आप ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल तब तक करते रहें, जब तक कि ये दाग गायब न हो जाएं। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर एक्सपर्ट के सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)