लाइव टीवी

Hair Tips For Dandruff: सिर में खुजली और डैंड्रफ की समस्या से पाना चाहते हैं राहत, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

Updated Jun 25, 2022 | 06:03 IST

Home Remedy For Dandruff: सिर में डैंड्रफ होना आम बात है। लेकिन यह समस्या तब ज्यादा गंभीर बन जाती है, जब हमारा सामना बाहर लोगों से होता है। डैंड्रफ की वजह से हमें शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। ऐसे में से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान उपाय दिए गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Dandruff Problem
मुख्य बातें
  • सिर के डैंड्रफ की वजह से कई बार शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है
  • डैंड्रफ की समस्या रूखी स्कैल्प, बैक्टीरियल इंफेक्शन व अन्य कारण से हो सकती है
  • डैंड्रफ से निपटारा पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले महंगे से महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं

Easy Way To Get Rid Of Dandruff: डैंड्रफ की समस्या हर मौसम में होती है और खासकर गर्मियों में ज्यादा होती है। गर्मियों में पसीने की वजह से सिर में डैंड्रफ व खुजली होने जैसी समस्या बनी रहती है। सिर के डैंड्रफ की वजह से कई बार शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है। डैंड्रफ की समस्या रूखी स्कैल्प, बैक्टीरियल इंफेक्शन व अन्य कारण से हो सकती है। डैंड्रफ से निपटारा पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले महंगे से महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। इससे भले ही डैंड्रफ खत्म हो जाए लेकिन बाल कमजोर हो जाते हैं। इसके अलावा इन प्रोडक्ट के कई साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। ऐसे में अगर घरेलू उपायों का इस्तेमाल किया जाए तो डैंड्रफ व सिर में होने वाली खुजली से छुटकारा पाया जा सकता है। खास बात यह है कि घरेलू उपायों से कोई भी साइड इफेक्ट होने का डर नहीं होता है। आइए जानते हैं घरेलू टिप्स के बारे में...

लगाएं अदरक का रस

अदरक स्वास्थ्य से जुड़े कई बड़ी से बड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। इसका इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट के लिए भी किया जा सकता है। बालों में रूसी और खुजली से छुटकारा पाने के लिए अदरक का इस्तेमाल काफी फायदेमंद है। अदरक में एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक के गुण पाए जाते हैं। शैंपू के साथ अदरक का इस्तेमाल करके रूसी व खुजली से तुरंत छुटकारा पा सकता है। इसके इस्तेमाल करने के लिए शैंपू में एक चम्मच अदरक का रस मिलाएं और इसे मिक्स करके अपने बालों को जड़ों से मसाज करते हुए लगाएं। बालों को पानी से धोने के बाद आप देखेंगे कि डैंड्रफ सिर से गायब हो जाएंगे।

नीम के पत्ते

इसके अलावा नीम की पत्ते भी डैंड्रफ को भगाने के लिए काफी लाभकारी है। इसके लिए नीम की पत्ती को पीसकर इसके लेप को सिर पर लगाकर कुछ देर तक छोड़ दें और उसके बाद सिर को ठंडे पानी से धो लें। इसके अलावा नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर भी उस पानी से सिर धो सकते हैं। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

नींबू है फायदेमंद

नीबू के रस को बालों में लगाने से भी रुसी खत्म होती है, लेकिन नींबू के रस के अलावा अगर नींबू का रस निकाल कर इसके छिलके सहित इसे मिक्सी में पीसकर इसका पेस्ट बनाकर सिर में लगाना चाहिए इससे रुसी ठीक होती है।


डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।