लाइव टीवी

Kitchen Hacks: कांच के बर्तन चमकाने के आसान ट‍िप्‍स, दाग और न‍िशान चुटक‍ियों में हो जाएंगे दूर

Updated Jun 16, 2021 | 17:49 IST

कांच के बर्तन को चमकाने के लिए अक्सर महिलाएं तरह-तरह के साबुन और लिक्विड का इस्तेमाल करती हैं। यदि आप यहां बताए गए नुस्खे को आजमाएं, तो कुछ ही मिनट में आपके कांच के बर्तन चमक सकते हैं।

Loading ...
कांच के बर्तन चमकाने का घरेलू नुस्खा (Pic : Istock)
मुख्य बातें
  • कांच के बर्तन को रखना और उसकी सफाई करना बेहद मुश्किल होता है
  • कांच के बर्तन की चमक खत्म होने पर उसे आसान तरीकों से साफ किया जा सकता है
  • बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर कांच की बर्तन को चमकाया जा सकता है

Kitchen Hacks: घर में बर्थडे पार्टी हो या शादी ऐसे खास मौके पर कांच के बर्तनों का काफी इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें, कि कांच के बर्तन में रखा खाना फंक्शन में मेहमानों को अपनी और आकर्षित करने का काम करता है। लेकिन जितना यह देखने में खूबसूरत होता है उतना ही इसे मेंटेन करना मुश्किल होता है। यह इतना नाजुक होता है, कि इसकी तेजी से सफाई करना मुश्किल होता है। उसकी वजह से इस पर दाग-धब्बे वाले निशान तुरंत दिखने लगते है। ऐसे में यदि आप यहां बताएं गए तरीके को आजमाएं, तो आप कांच के बर्तन होने के बावजूद उसे बड़ी आसानी से चमका सकते है। तो आइए जाने यहां कांच के बर्तन को साफ करने का आसान टिप्स।

कांच के बर्तन साफ करने के आसान टिप्स

1. तुरंत साफ करने का न‍ियम

कांच का बर्तन रसोईघर के अन्य बर्तनों की तुलना में बेहद नाजुक होता है। ऐसे में इसकी सफाई भी अन्य बर्तनों की तुलना में अलग तरीके से करनी पड़ती है। लेकिन नाजुक होने की वजह से इसकी सफाई हम अच्छे से नहीं कर पाते है। यदि आप लिक्विड की कुछ बूंदों को गर्म पानी में डालकर कांच के बर्तन को उसमें डुबा कर थोड़ी देर छोड़ दे और बाद में मुलायम स्पंज से उसकी सफाई करें, तो कुछ ही मिनटों में आपके कांच के बर्तन चमक सकते है।

2. बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

जले हुए बर्तनों से दाग हटाना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में यदि आप कांच के बर्तनों से जले हुए धब्बे को हटाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें, तो कुछ ही मिनटों में जले हुए कांच के बर्तन साफ हो सकते है।

3. नींबू का करें इस्तेमाल

अधिक दिनों के बाद कांच के बर्तन की चमक धीरे-धीरे कम होने लगती है। ऐसे में यदि आप नींबू का इस्तेमाल बर्तन की चमक वापस लाने के लिए करें, तो यह नुस्खा बेहद कारगर हो सकता है।

4. हार्ड स्क्रबिंग पैड का ना करें इस्तेमाल

हम अक्सर बर्तन पर लगे जिद्दी दागों को छुड़ाने के लिए हार्ड स्क्रब का इस्तेमाल करते है। आपको बता दें, कि हार्ड स्क्रब का इस्तेमाल करने से बर्तनों पर निशान पड़ जाते है। ऐसे में कांच के बर्तनों को साफ करने के लिए यदि आप शॉप स्क्रबिंग पैड का इस्तेमाल करें, तो आपके बर्तन पर निशान भी नहीं पड़ेंगे और कुछ ही मिनटों में आपके बर्तन पहले की तरह चमक उठेंगे।

5. सिरका और गर्म पानी का इस्तेमाल 

कांच के बर्तन में अक्सर दाग धब्बे लग जाते है। ऐसे में यदि आप सिरका और गर्म पानी के मिश्रण से कांच के बर्तन की सफाई करें, तो कुछ ही मिनटों में कांच के बर्तन चमचमा उठेंगे।

6. कांच के बर्तन को अलग से सुखाकर रखें

हम अक्सर कांच के बर्तन की सफाई करने के बाद उसे अन्य बर्तनों के साथ सूखने के लिए डाल देते है। ऐसे में उन पर दाग धब्बे पड़ जाते है। जिनकी वजह से उनकी चमक भी बिल्कुल खत्म हो जाती है। यदि आप कांच के बर्तन को साफ करने के बाद उसे अलग रख कर सुखाकर बाद में उसे किसी सूखे टॉवल से पूछकर तब ड्राई जगह पर रखें, तो आप के कांच के बर्तन बेहद खूबसूरत लग सकते हैं।