लाइव टीवी

Mud Pack in Hindi : चर्चा में रहा उर्वशी रौतेला का मड बाथ, जानें क्या है मड थेरेपी और कैसे ये है फायदेमंद

Updated Jun 16, 2021 | 16:49 IST

उर्वशी रौतेला ने एक फोटो शेयर की है जिसमें वह मड बाथ यानी मिट्टी से स्नान करते हुए नजर आ रही हैं। मड बाथ थैरेपी बेहद फायदेमंद मानी जाती है। यहां जानिए मड बाथ थैरेपी के क्या फायदे हैं।

Loading ...
Mud therapy ke bare mein
मुख्य बातें
  • सोशल मीडिया पर छाई उर्वशी रौतेला के मड बाथ की फोटो, फैंस ने किया जमकर रिएक्ट
  • त्वचा संबंधित रोगों के खिलाफ बेहद फायदेमंद है मड बाथ थैरेपी, पेट के लिए भी है फायदेमंद
  • त्वचा संबंधित रोगों के खिलाफ बेहद फायदेमंद है मड बाथ थैरेपी, पेट के लिए भी है फायदेमंद

मिट्टी को कई रोगों के लिए रामबाण औषधि माना गया है, इसलिए कई रोगों खासकर चर्म रोग या त्वचा रोग के लिए मिट्टी से स्नान करना बेहद लाभदायक होता है। मिट्टी से नहाने की थैरेपी को अंग्रेजी में मड बाथ कहते हैं, इसे मड थैरेपी भी कहा जाता है। त्वचा संबंधित रोगों के लिए यह थैरेपी कारगर साबित होती है। आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे की मुलायम, चमकदार और निरोगी त्वचा के लिए बॉलीवुड सेलिब्रिटीज भी मड थैरेपी करते हैं। सिंह साब द ग्रेट फिल्म से बॉलीवुड डेब्यू करने वाली अदाकारा उर्वशी रौतेला की खूबसूरत त्वचा के पीछे मड थैरेपी का राज है। हाल ही में उन्होंने अपनी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है जिसने हर जगह तहलका मचा दिया है। इस फोटो में उर्वशी मड बाथ करते हुए नजर आ रही हैं। मड थैरेपी ना ही सिर्फ त्वचा के लिए बल्कि शरीर के अन्य अंगों के लिए भी लाभदायक होती है। 

आज हम आपके लिए मड थैरेपी के कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिन्हें जानने के बाद आप भी इस थैरेपी को जरूर अपनाएंगें।

मड बाथ के फायदे, Mud Pack Benefits 

कई शोध में यह पता चला है कि मिट्टी के अंदर एक्टिनोमाइसिटेस नाम का एक जीवाणु पाया जाता है जो मौसम के अनुसार अपना रूप बदलने में सक्षम है। जब यह पानी के साथ मिलता है तो इसके अंदर कई बदलाव आते हैं यही कारण है कि जब भी मिट्टी गीली होती है तब मिट्टी की मनमोहक खुशबू आती है। मड बाथ से एक्जिमा जैसी समस्या से राहत मिलती है। इसके साथ यह हमारी त्वचा और आंखों के लिए भी फायदेमंद है। कहा जाता है कि मड बाथ या पैक से त्वचा थंडी रहती है, गर्मियों के लिए यह उपाय बेहतरीन है। 

एंटी एजिंग के लिए फायदेमंद है मड थैरेपी

महिला हो या पुरुष हर कोई अपनी त्वचा के लिए संवेदनशील होता है, कोई नहीं चाहता है कि वह कम उम्र में बूढ़ा दिखने लगे। इसीलिए अगर आप एंटी एजिंग की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो मड बाथ थैरेपी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी। इस थैरेपी में अलग-अलग समस्याओं के लिए तरह-तरह की मिट्टी का उपयोग किया जाता है। इस थैरेपी से हमारी त्वचा फ्रैश फील करती है और हर पल जवां नजर आती है। यह थैरेपी फाइन लाइन और झुर्रियों के खिलाफ भी कारगर है।

पिंपल से मिलता है छुटकारा

पिंपल वाली त्वचा भला किसे पसंद है? कोई नहीं चाहेगा कि उनकी त्वचा पिंपल से भरी रहे। आज कल गलत खान-पान के वजह से लोगों को पिंपल जैसी समस्याएं होती हैं। हार्मोन में बदलाव के वजह से भी लोगों को पिंपल होता है। मड बाथ मुलायम और पिंपल-फ्री त्वचा की चाहत पूरी करने में सक्षम है। गर्मियों में अक्सर लोगों की त्वचा ऑयली हो जाती है जिसके वजह से पिंपल होता है। मड बाथ थैरेपी चेहरे को चमकदार बनाती है और दाने और पिंपल जैसी परेशानी से छुटकारा दिलाती है।

मुलायम त्वचा के लिए मददगार

कई शोध के अनुसार, यह पता चला है कि मिट्टी से नहाने से त्वचा में नैचूरल ग्लो आता है। पोस्ट शेयर करते वक्त उर्वशी ने भी इस बात की जानकारी दी की मड बाथ थैरेपी से त्वचा में मौजूद अशुद्धता दूर होती है और त्वचा चमकदार और मुलायम होती है। विशेषज्ञ बताते हैं कि मड बाथ थैरेपी से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है।

पाचन शक्ति को करे मजबूत 

त्वचा के साथ मड बाथ थैरेपी पेट के लिए भी लाभदायक होती है, जानकार बताते हैं कि पेट पर मड पैक लगाने से पाचन शक्ति में सुधार आता है। मड बाथ से आंतों की गर्मी दूर होती है और यह पेरिस्टॉसिस को भी बढ़ाता है। जिन लोगों को पेट में गैस या दर्द की समस्या रहती है उन्हें यह उपाय जरूर करना चाहिए। यह थैरेपी कब्ज को दूर करने में भी मदद करती है। 

डायरिया और उल्टी जैसी समस्या के लिए प्रभावी

गर्मियों के मौसम में या ज्यादा मसालेदार खाना खाने से लोगों को दस्त हो जाता है, कई बार गंदा पानी पीने के वजह से भी यह परेशानी होती है। जो लोग ऐसी समस्या से परेशान रहते हैं उन्हें मड पैक लगाना चाहिए। अगर किसी को उल्टी की समस्या होती है तो उसे अपनी छाती पर मड पैक लगाना चाहिए।