लाइव टीवी

Recipe Tips: वीकेंड पर ट्राई करें कुछ अलग, बनाएं हैदराबादी वेज दम बिरयानी, इसे खाकर पेट भर जाएगा पर मन नहीं

Updated Aug 22, 2022 | 23:19 IST

Hyderabadi Veg Dum Biryani Recipe: कुछ आसान तरीके अपनाकर हैदराबाद की मशहूर वेज दम बिरयानी आप घर पर ही बना सकते हैं। वीकेंड में इसे जरूर बनाकर ट्राई करें और अपने दोस्तों व परिवार के सदस्यों को भी सर्व करें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
recipe in hindi
मुख्य बातें
  • हैदराबादी दम वेज बिरयानी डिश हैदराबादी की मशहूर डिशों में से एक हैं
  • हैदराबादी दम बिरयानी का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाएगा
  • इसे खाकर सबका पेट तो भर जाएगा लेकिन मन नहीं भरेगा

How To Cook Hyderabadi Veg Dum Biryani: वीकेंड में या किसी खास मौके पर अगर आप कुछ अच्छा बनाने की सोच रहे हैं तो हैदराबादी दम वेज बिरयानी जरूर ट्राई कर सकते हैं। यह डिश हैदराबादी की मशहूर डिशों में से एक हैं। हैदराबादी दम बिरयानी का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाएगा। इसे खाकर सबका पेट तो भर जाएगा लेकिन मन नहीं भरेगा। अगर आप सोच रहे हैं इसे बनाना बेहद मुश्किल है, तो बता दें कुछ आसान रेसिपी टिप्स को आजमा कर आप इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं है और टेस्ट भी एकदम रेस्टोरेंट की तरह आएगा। तो आइए जानते हैं वेज हैदराबादी दम बिरयानी बनाने की आसान रेसिपी के बारे में।

जानिए बनाने की विधि

हैदराबादी दम वेज बिरयानी बनाने के लिए बासमती चावल का चुनाव करें। सबसे पहले चावल को धो लें। उसके बाद इन्‍हें कुछ देर के लिए पानी में भिगो दें। जब चावल भीग जाएं उसमें तेज पत्ता, बड़ी इलायची, छोटी इलायची, लौंग और स्वादानुसार नमक डालें और उबाल लें और फिर कुछ देर के लिए इसे ठंडा होने के लिए रख दें। चावल को उबालते समय ध्‍यान रखें कि उन्हें पूरी तरह से न पकाएं। हल्का कड़े रहने पर ही उतार लें। इसके बाद कुछ वेजीटेबल्स जैसे- गाजर, गोभी, शिमला मिर्च, आलू और बीन्स को धोकर छोटे छोटे पीस में काट लें। प्याज और टमाटर को भी बारीक-बारीक काट लें। साथ ही अदरक को कद्दूकस कर लें। टमाटर को पीसकर प्यूरी बनाकर रख लें।

Also Read- Recipe Tips: मैगी से बना ऐसा चटपटा नाश्ता आपने पहले कभी नहीं खाया होगा, जानें इसकी रेसिपी

चावल व खड़े माले को साथ पकाएं

अब चावल पकाने के लिए गैस पर तेज आंच पर एक बड़े पतीले में पानी चढ़ाए। जैसे ही पानी में उबाल आ जाए, उसमें सारे खड़े मसाले, नमक और चावल डालें। इसे पांच मिनट तक पकने दें और तुरंत ही सारा पानी छानकर निकाल लें। अब पके हुए चावल को ठंडे पानी से धोकर, पांच मिनट के लिए छन्नी में ही रहने दें ताकि अतिरिक्त पानी निकल जाए। अब इस पके हुए चावल हो एक थाली में फैलाकर रख लें और खड़े मसाले को चुनकर निकाल लें।

ऐसे भूने मसाले

इसके बाद गैस में बर्तन चढ़ाएं। इसमें दूध डालें और हल्का सा गर्म कर लें। फिर दही और गुलाब जल भी मिला लें। अब गैस पर एक कड़ाही चढ़ाए और इसमें तेल डालें और गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें प्याज डालें और ब्राउन होने तक फ्राई करें। बाद में इसे पेपर टॉवल बिछाए हुए प्लेट में निकाल लें। बाकी बचे तेल में बादाम और काजू डालकर इसे हल्‍के सुनहरा होने तक भुने और निकालकर रख लें। वेजिटेबल ग्रेवी बनाने के लिए उसी पैन में तेल डाले और गैस की आंच को मध्यम रखें। अब इस गर्म तेल में खड़े मसाले डालकर एक मिनट तक फ्राई करें। इसमें अदरक का पेस्ट, लहसुन का पेस्ट और हरी मिर्च डालकर फ्राई करें।

Also Read- Parenting Tips: बच्चों को स्कूल जाने से पहले इस नाश्ता करने के लिए कैसे मनाएं, खुशी- खुशी करेंगे ब्रेकफास्ट

ऐसे लगाएं दम

अब सारी सब्जियां, टमाटर की प्यूरी, नमक और सारे मसाला पाउडर डालकर इसे अच्‍छे से मिला लें। पैन को ढककर सब्जियों के नरम होने तक पकाएं। अब इसमें बारीक कटा हरा धनिया और पुदीने के पत्ते डालें और मिला लें। वेज बिरयानी बनाने के लिए एक मोटे तले वाले पैन में नीचे की और घी लगाएं। अब पैन को एल्युमीनियम फॉयल या नैपकिन से ढककर उसके ऊपर से टाइट ढक्कन लगा दें। बिरयानी को गैस पर पकाने के लिए, मध्यम आंच पर तवे को गर्म करें। तवा गर्म हो जाए तब गैस की आंच को कम कर लें और तवे पर बिरयानी की पैन रखें। इसे पद्रंह से बीस मिनट तक पकाएं। ऐसे आपकी गरमा गर्म हैदराबादी वेज़ दम बिरयानी तैयार हो जाएगी। इसे सबको सर्व करें।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।