लाइव टीवी

Face Scrub At home: घर पर बने घरेलू फेस स्क्रब के इस्तेमाल से खोई चमक आएगी वापस, जानें कैसे करें यूज

Updated Jul 01, 2022 | 12:25 IST

How To Do Face Scrub At home: चेहरे पर स्क्रब करना बेहद जरूरी होता है। यह चेहरे में जमा धूल मिट्टी और ब्लैकहेड जैसी समस्याओं को खत्म करता है। घर पर बना फेस स्क्रब चेहरे के लिए लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे कोई भी साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
beauty tips
मुख्य बातें
  • स्क्रब करके चेहरे की धूल मिट्टी को दूर किया जा सकता है और चेहरे की चमक को वापस लाया जा सकता है
  • घर पर आप नेचुरल तरीके से स्क्रब बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं
  • घर पर बना फेस स्क्रब पूरी तरह से सुरक्षित होता है, इसका स्किन पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है

How To Do Scrub Right Way At home: गर्मी हो या सर्दी चेहरे का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। मौसम का सबसे ज्यादा साइड इफेक्ट चेहरे पर ही दिखता है। रोजाना बाहर निकलने वाले लोगों के लिए तो सबसे ज्यादा समस्या होती है। बाहर की धूल मिट्टी हर रोज चेहरे में जम जाती है और इससे चेहरे में कई तरह की प्रॉब्लम जैसे स्किन टैनिंग, पिंपल चेहरे में दाग, धब्बे व कालेपन होने लगता है। ऐसे में स्क्रब करके चेहरे की धूल मिट्टी को दूर किया जा सकता है और चेहरे की चमक को वापस लाया जा सकता है। ज्यादातर लोग पार्लर जाकर स्क्रब करवाते हैं, लेकिन घर पर भी कुछ चीजों की मदद से अच्छा और घरेलू फेस स्क्रब किया जा सकता है। घर पर आप नेचुरल तरीके से स्क्रब बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह पूरी तरह से सुरक्षित होता है। इसका स्किन पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। आइए जानते हैं घर पर स्क्रब करने का तरीका...

शहद में नींबू मिलाकर करें फेसस्क्रब

शहद हमारे हमारी त्वचा के लिए लाभकारी होता है। यह फेस के लिए एंटी एजिंग का काम करता हैं और चेहरे से झाइयां व झुर्रियों को दूर करता है। शहद का फेस स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच शहद, एक चम्मच दरदरी पीसी हुई चीनी व कुछ बूंद नींबू का रस मिलाकर मिश्रण बना लें। फिर इसे हल्का हल्का फेस पर स्क्रब करें।

जान लीजिए करीना कपूर की ग्लोइंग स्किन का राज , बस फॉलो करें ये 5 टिप्स

आटे के चोकर से बनाएं स्क्रब

इसके अलावा एक बड़ा चम्मच आटे के चोकर से भी स्क्रब किया जा सकता है। इसके लिए आटे का चोकर लेकर इसमें जरूरत के अनुसार दूध मिलाना है। दूध उतना ही मिलाएं जिससे कि ये मिश्रण गाढ़ा रहे। अब इसमें एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं। सभी को ठीक से मिक्स कर लें और आपका स्क्रब बनकर तैयार है।

चावल के आटे 

इसके अलावा चावल के आटे से भी स्क्रब किया जा सकता है। इसके लिए आपको चावल के आटे में कच्चा दूध, गुलाब जल व शहद का मिश्रण तैयार करना है और फिर इसे हाथों से चेहरे में दस से 15 मिनट तक चेहरे पर अच्छे से स्क्रब करना है और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लेना है। ऐसा करने से चेहरे में कोई चमक वापस आ सकती है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।