लाइव टीवी

Stubborn Tea Stains: कपड़ों पर लगे चाय के दाग साफ करने के दमदार टिप्स, यूं गायब होंगे धब्बे

Updated Jul 01, 2022 | 06:33 IST

Chai Ke Daag Hatane Ke Tarike: कई बार कपड़ों में गलती से चाय के दाग लग जाते हैं। चाय के दाग काफी जिद्दी होते हैं। इसे छुड़ाने में काफी मेहनत लगती है, लेकिन मेहनत के बाद भी दाग नहीं जाते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू टिप्स आजमा कर इन दाग से चुटकियों में छुटकारा पाया जा सकता है

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
kitchen hack
मुख्य बातें
  • चाय का दाग बहुत जिद्दी होता है
  • लाख कोशिशों के बाद भी यह दाग आसानी से नहीं छूटता है
  • चाय का दाग छुड़ाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है

How to Remove Tea Stains: कई बार जाने अनजाने में कपड़ों में चाय गिर जाती हैं। ऐसा हर किसी के साथ होता है कि हम चाय का सेवन कर रहे हो और अचानक हमारे पसंदीदा कपड़ों में चाय गिर जाती है और चाय का दाग लग जाता है। चाय का दाग बहुत जिद्दी होता है। लाख कोशिशों के बाद भी यह दाग आसानी से नहीं छूटता है। चाय का दाग छुड़ाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसके लिए लोग महंगे महंगे डिटर्जन का इस्तेमाल करते हैं, ताकि चाय का दाग आसानी से छूट जाएं, लेकिन यह महंगे डिटर्जेंट भी चाय का दाग नहीं छुड़ा पाते हैं बल्कि कई बार तो यह कपड़े खराब कर देते हैं। फिर वह पसंदीदा कपड़ा एक कोने में चला जाता है। अगर आप इन सब से बचना चाहते हैं और कपड़े में लगे चाय के दाग को छुड़ाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन घरेलू टिप्स को आजमा कर आसानी से कपड़े में लगे चाय दाग से छुटकारा पा सकते हैं।

Also Read- Dal Kachori Recipe: इस मानसून ट्राई करें मूंग दाल की कचौड़ी, स्वाद ऐसा कि भूल नहीं पाएंगे

नींबू का करें इस्तेमाल

अगर आपके पसंदीदा कपड़े में चाय गिर गई है तो तुरंत कपड़े को गुनगुने पानी में भिगो दें। इसके बाद जिस जगह दाग लगा है उस जगह पर नींबू काटकर रगड़ दें। कुछ देर कपड़े को नींबू का रस लगाकर छोड़ दें। इसके बाद इसे धोकर धूप में सुखा दें कुछ देर बाद आप देखेंगे कि चाय का दाग धीरे-धीरे छूटने लगा है। दरअसल नींबू में नेचुरल क्लींजर होता है और यह ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है। कोई भी जिद्दी दाग छुड़ाने के लिए नींबू काफी फायदेमंद है।

टूथपेस्ट लगाकर छोड़ दें

इसके अलावा दांतों को चमकाने वाला टूथपेस्ट चाय के जिद्दी दागों से भी छुटकारा दिलाता है। अगर आप चाय के दाग से छुटकारा पाना चाहते हैं तो जिस जगह पर चाय गिरी है वहां हल्का सा टूथपेस्ट लगाकर कुछ देर छोड़ दें और करीब 15 से 20 मिनट बाद इसे सूखने के बाद धो लें। धोने के बाद चाय के जिद्दी दाग तुरंत गायब हो जाएंगे।

Also Read- Kitchen Tips: नॉनस्टिक कुकवेयर का इस्तेमाल करते हैं तो जान लें इससे जुड़ी जरूरी बातें

नमल से छुड़ाएं दाग 

चाय के दाग को निकालने में नमक भी काफी कारगर है। नमक का इस्तेमाल करने के लिए चाय के दाग वाली जगह पर नमक लगाकर रगड़े। फिर इसे साफ पानी से धो लें। कुछ देर बाद दाग आसानी से चला जाएगा।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।