लाइव टीवी

Home Remedies For Hangover: हैंगओवर से हैं परेशान? इन टिप्स की बदौलत झटपट उतर जाएगा नशा

Updated May 13, 2022 | 17:51 IST

Home Remedies To Get Rid Of Hangover: ज्यादा शराब पीने के बाद अगले दिन तक हैंगओवर रहता है और यह हैंगओवर हमारा पूरा दिन खराब कर देती है। इससे कई समस्या होने लगती है। हैंगओवर को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
हैंगओवर उतरने के घरेलू उपाय
मुख्य बातें
  • ज्यादा ड्रिंक्स अगले दिन पूरी दिनचर्या को खराब कर सकती है
  • ऐसे में आपको उल्टी, सिर दर्द, थकान, आंखों में लालपन, हल्का नशा जैसा लगता है
  • नींबू पानी हैंगओवर उतारने के लिए सबसे अच्छा तरीका है

Heavy Drinks: कोई खास पार्टी हो या फिर वीकेंड ड्रिंक्स तो आमतौर पर लोग कर ही लेते हैं, लेकिन दोस्ती यारी और खुशी में इतनी ज्यादा ड्रिंक्स हो जाती है कि आपको पता ही नहीं चलता और इसका असर अगले दिन तक दिखता है। वीकेंड की ज्यादा ड्रिंक्स अगले दिन हैंगओवर के रूप में पूरी दिनचर्या को खराब कर सकती है। ऐसे में आपको उल्टी, सिर दर्द, थकान, आंखों में लालपन, हल्का नशा जैसा लगता है। हैंगओवर को उतारने के लिए हम लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। नींबू पानी के कई गिलास पी लेते हैं, लेकिन फिर भी हैंगओवर नहीं उतरता। अगर आप भी वीकेंड पर हैंगओवर से परेशान हैं तो इन टिप्स की बदौलत झटपट इसे दूर कर सकते हैं।

पढ़ें- दाग धब्बों को चंद दिनों में गायब कर देगी 5 रुपए की ये चीज, नहीं दिखेगा उम्र का असर

नींबू पानी में मिलाएं ये चीजें

नींबू पानी हैंगओवर उतारने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। अगर आपको ज्यादा ही हैंगओवर हो रहा है तो ऐसे में पानी में नींबू, नमक व एक चम्मच चीनी मिलाकर घोल लें और उसे रात में व सुबह दोनों टाइम पी लें। यह हैंगओवर उतारने में आपकी मदद करेगा।

सुबह खा लें शहद

शहद भी हैंगओवर उतारने के लिए एक अच्छा विकल्प है। अगली सुबह एक चम्मच शहद का चाट लें। यह अल्कोहल के दुष्प्रभाव को कम करता है। शहद मेटाबॉलिज्म को खत्म करता है। इससे पाचन तंत्र भी सही रहता है और चक्कर आने जैसी समस्या भी नहीं होती है।

नारियल पानी 

नारियल पानी भी हैंगओवर खत्म करने के लिए एक अच्छा तरीका है। ज्यादा ड्रिंक करने से शरीर में पानी की मात्रा कम होने लगती है। नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट होते हैं, जो बॉडी में पानी की मात्रा को भी बढ़ाते हैं और बॉडी को हाइड्रेट करते हैं।

अदरक के साथ लें एक चम्मच शहद

ज्यादा हैंगओवर होने से उल्टियां सिरदर्द जैसी कई समस्या होने लगती है, ऐसे में अदरक सबसे अच्छा उपाय हैं। अदरक को घिसकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह उठते ही इसका सेवन कर लें। इससे हैंगओवर कम होने लगेगा और हैंगओवर से होने वाली हर तरह की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।