लाइव टीवी

Benefits of Lemon: दाग धब्बों को चंद दिनों में गायब कर देगी 5 रुपए की ये चीज, नहीं दिखेगा उम्र का असर

Updated May 13, 2022 | 14:49 IST

Benefits of Lemon: गर्मियों के मौसम में तेज धूप की वजह से त्वचा रूखी, बेजान और टैन हो जाती है। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए नींबू काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, नींबू एसिडिक नेचर की वजह से डेड स्किन को निकालकर उसे निखारने का काम करता है।

Loading ...
Lemon benefits for skin
मुख्य बातें
  • नींबू दाग-धब्बों को करे दूर
  • नींबू को ब्लीच की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं
  • ऑयली स्किन के लिए नींबू बहुत फायदेमंद होता है

Benefits of Lemon For Skin: तेज धूप में अक्सर त्वचा झुलस जाती है, जिससे स्किन रूखी और बेजान नजर आती है। इसके साथ ही त्वचा की रंगत भी काली पड़ जाती है। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते, लेकिन फायदा नहीं मिल पाता। ऐसे में नींबू का इस्तेमाल इन सभी स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नींबू  में अम्लीय गुण होते हैं, जो मृत कोशिकाओं को हटाकर रंगत को निखारने का काम करता है। साथ ही बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी दूर करता है। चलिए जानते हैं नींबू के अन्य फायदों के बारे में-

Also Read: Dharamshala Tourism Places: तीन दिन में धर्मशाला में क्या देखें, जानें हिमाचल की इस जगह को कैसे करें एक्सप्लोर

दाग-धब्बों को करे दूर

चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए नींबू काफी फायदेमंद होता है। एसिडिक गुण होने के कारण ये सनटैन को हटाने में कारगर है। इससे त्वचा में निखार आने के साथ-साथ स्किन टाइट होती है, जिससे झुर्रियां और फाइन लाइन्स दूर होती हैं और स्किन जवां नजर आती है।  

Also Read: Diet Chart For Weight Gain: दुबलेपन से परेशान हैं तो इस डाइट को करें फॉलो, एक महीने में होगा फायदा

चेहरे को नेचुरली करे ब्लीच

नींबू का रस चेहरे को नेचुरली ब्लीच करने का काम भी करता है। इसके लिए नींबू के रस में टामाटर का रस और दूध समान मात्रा में अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगा लें और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे टैनिंग दूर होने के साथ-साथ दाग-धब्बे भी दूर होंगे और त्वचा खिली-खिली नजर आएगी।  

ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद

अक्सर ऑयली स्किन पर पिंपल्स, एक्ने और व्हाइट हेड्स ज्यादा निकलते हैं। इसके लिए 2 चम्मच नींबू के रस में आधा चम्मच हल्दी पाउडर और पका पपीता स्मैश करके अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे पूरे चेहरे पर अच्छे से लगा लें। इस पेस्ट को सूखने के बाद चेहरे को धो लें। इससे स्किन से फालतू ऑयल, पिंपल्स दूर होंगे और चेहरे पर चमक आएगी। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)