लाइव टीवी

क्या आप भी हैं ड्राई स्किन से परेशान? इन आसान तरीकों से पाएं रूखी त्वचा से निजात

Updated Oct 19, 2021 | 09:56 IST

अक्सर लोग ड्राई स्किन की समस्या से परेशान रहते हैं और सर्दियां आते आते यह परेशानी और बढ़ जाती है। आज हम आपको बता रहे हैं ड्राई स्किन से बचने के तरीके जिन्हें आजमाकर आप हेल्दी स्किन पा सकते हैं।

Loading ...
How to get rid of dry skin
मुख्य बातें
  • सर्दियों में अक्सर स्किन रूखी और बेजान हो जाती है।
  • सर्दियों में आप पा सकते हैं हेल्दी और मॉयश्चराइज्ड स्किन।
  • जानें सर्दियों में हेल्दी स्किन पाने के तरीके।

सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है और इसी के साथ लोगों को सर्दियों से जुड़ी समस्या होनी भी शुरू हो गई है फिर बात चाहे सर्दी- जुखाम की हो या सूखी त्वचा यानी ड्राई स्किन की। सर्दियां आते ही त्वचा ड्राई होने लगती है और कई बार यह परेशानी इतनी बढ़ जाती है कि स्किन फटने लग जाती है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं सर्दियों में रूखी- बेजान त्वचा से निजात पाकर हेल्दी स्किन पाने के तरीके। 

मॉयश्चराइजर का इस्तेमाल

स्किन के रूखे होने का कारण होता है त्वचा में नमी का कम हो जाना। सर्दियों के मौसम में ठंडी हवा त्वचा को रूखा बनाती है इसलिए यह बेहद जरूरी है कि थोड़े- थोड़े समय में स्किन को मॉयश्चराइज किया जाए। इससे स्किन के ड्राई होने की समस्या से बहुत हद तक बचा जा सकता है। 

नहाने का समय

सर्दियों में यह बेहद जरूरी है कि आप रोजाना केवल 5-10 मिनट नहाएं। सर्दियों में ज्यादा देर तक नहाने से त्वचा की ऑयली लेयर हट जाती है जिससे स्किन का मॉयश्चर भी कम हो जाता है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि नहाने में कम से कम समय लगाएं। 

साबुन का कम इस्तेमाल

जितना हो सके साबुन का कम इस्तेमाल करें और जब जरूरी हो तब जेंटल स्किन क्लेंजर या माइल्ड सोप यूज करें। साबुन त्वचा को रूखा और बेजान बनाते हैं इसलिए ऑयल युक्त माइल्ड साबुन या क्लेंजर का इस्तेमाल करें। 

नहाने के तुरंत बाद मॉयश्चराइजर

नहाने के तुरंत बाद स्किन को मॉयश्चराइज करना बहुत जरूरी है। नहाने के बाद हल्के हाथ से शरीर को पोछें और तुरंत मॉयश्चराइर लगाएं जिससे यह लंबे समय तक त्वचा में मॉयश्चर बना रहता है। 

इस तरह करें पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल

पेट्रोलियम जेली और थिक क्रीम का इस्तेमाल भी अपनी स्किन पर कर सकते हैं। इसका ज्यादा चिकनापन महसूस ना हो इसके लिए इसे पहले अपने हाथों में थोड़ी मात्रा में रगड़ें और फिर इसे ड्राई स्किन पर तब तक लगाएं जब तक कि यह पूरी तरह त्वचा ऑयली ना हो जाए।

स्किन को करें एक्सफोलिएट 

घर पर ओटमील (दलिया) और शहद का मास्क बनाकर त्वचा को एक्सफोलिएट करें। 2 चम्मच दलिये में 1 चम्मच शहद और थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें और ड्राई स्किन पर रगड़ें और 10-15 मिनट लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें।

गुनगुने पानी का इस्तेमाल

नहाने के लिए गर्म पानी की जगह हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। गर्म पानी स्किन को रूखा बनाता है इसलिए गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें। 

ऐसे डिटर्जेंट करें इस्तेमाल

ड्राई स्किन से बचने के लिए खुशबू रहित लॉन्ड्री डिटर्जेंट का उपयोग करें और फैब्रिक सॉफ्टनर के इस्तेमाल से बचें।

ये तरीके भी हैं कारगार

इसके अलावा रात को सोने से पहले स्किन पर नारियल का तेल लगाने से भी फायदा होगा। इसके अलावा साफ कपड़े को दूध में भिगोकर अगर ड्राई स्किन पर लगाया जाए तो रूखी त्वचा से निजात पाई जा सकती है।