लाइव टीवी

Karwa Chauth Mehndi design: करवाचौथ पर ट्राई करें मेहंदी की ये 7 खूबसूरत डिजाइन, देखने वाले कहेंगे वाह

Updated Oct 19, 2021 | 15:29 IST

Latest Mehndi Designs: कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ मनाया जाता है। इस बार यह पर्व 24 अक्‍टूबर यानि रविवार को है। इस दिन महिलाएं सज धज कर तैयार होती हैं और अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Karwa Chauth Mehndi design
मुख्य बातें
  • करवाचौथ पर महिलाएं करती हैं साज श्रृंगार
  • पति की लंबी आयु के लिए महिलाएं रखती हैं व्रत
  • मेहंदी सौभाग्‍य का प्रतीक माना जाता है

Karwa Chauth Mehndi design 2021: करवाचौथ के दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु की कामना के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। इस‍ दिन वह सोलह श्रृंगार करती हैं। इस दौरान हाथों पर मेहंदी रचाना शुभ माना जाता है क्‍योंकि इसे सौभाग्‍य का प्रतीक माना जाता है। अगर आप भी इस करवाचौथ बेहतरीन मेहंदी लगवाना चाहती हैं तो ये खूबसूरत डिजाइन बनवा सकती हैं। 

जो लोग सिंपल और सोबर डिजाइन वाली मेंहदी लगाना चाहते हैं वो इस पैटर्न को ट्राई कर सकते हैं। ये भरे हाथों की मेंहदी की डिजाइन है, लेकिन इसमें मॉर्डन टच है, इसलिए इसमें बहुत ज्‍यादा घनी डिजाइन नहीं है। 

अगर आप अरेबिक पैटर्न में मेहंदी की डिजाइन बनवाना चाहती हैं तो इस पैटर्न को देख सकती हैं। इसमें आप ब्‍लैक डाई से आउटलाइन को हाईलाइट करा सकती हैं। इस तरह की डिजाइन एथनिक और फ्यूजन वियर्स दोनों में कैरी कर सकती हैं। 

जिन लोगों के पास मेंहदी लगवाने के लिए ज्‍यादा टाइम नहीं है, लेकिन वो एक प्‍यारी सी डिजाइन बनवाना चाहती हैं तो आप इस गोल चक्र वाली डिजाइन को ट्राई कर सकती हैं। इसमें बारीकी के साथ पैटर्न को खूबसूरत बनाया गया है। 

अगर आपको बेल वाली डिजाइन पसंद है तो इस करवाचौथ आप अपने हाथों पर ये डिजाइन बनवा सकती हैं। ये कम समय में लग जाती है और देखने में अच्‍छी भी लगती है। 

अगर आप फूल पत्‍ती वाली डिजाइन पसंद करती हैं तो इस करवाचौथ मेंहदी के इस पैटर्न को अपना सकती हैं। ये सभी तरह के हाथों पर अच्‍छे लगते हैं। हैवी साड़ी के साथ इस डिजाइन की मेहंदी काफी अच्‍छी लगेगी। 

जिन लेडीज की ये पहली करवाचौथ है। ऐसे में अगर वो घनी, बारीक और भरी हुई हाथों की मेहंदी लगाना चाहती हैं तो उनके लिए ये डिजाइन एक बेहतर विकल्‍प है। इसमें मोर से लेकर शंख आदि का इस्‍तेमाल किया गया है। 

अगर आप वर्किंग वुमेन हैं और ज्‍यादा हैवी डिजाइन नहीं लगा सकती हैं तो आप इस सिंपल मेहंदी डिजाइन को ट्राई कर सकती हैं। इसमें बेल का इस्‍तेमाल किया गया है। 

मेहंदी लगाते समय अपनाएं ये टिप्‍स रंग चढ़ेगा गहरा 

  • मेहंदी लगाने से पहले हाथों को अच्छी तरह से साफ करें और नीलगिरी या मेहंदी का तेल लगाएं। इससे रंग अच्‍छा आएगा। 
  • हाथों में लगी मेहंदी सूखने के बाद उस पर अचार का तेल लगा सकते हैं। 
  • 4 से 5 लौंग की कलियों को तवे पर गर्म करके इसके धुएं से हाथ को सेंके इससे मेहंगी का रंग गहरा हो जाएगा। 
  • मेंहदी लगाने के बाद उस पर नींबू व चीनी को मिक्स करके घोल लगाएं, इससे मेहंदी जल्‍दी झड़ेगी नहीं।