लाइव टीवी

Body hair: शरीर के अनचाहे बाल से कैसे पाएं छुटकारा, अपनाएं ये आसान टिप्स

Updated May 30, 2020 | 19:05 IST

चेहरे के अनचाहे बाल हटाना हों तो हम हर वक्त इसकी चिंता करते हैं और नियमित तौर पर इसकी ट्रीटमेंट लेते रहते हैं लेकिन हम बूल जाते हैं कि हमारे शरीर का अन्य हिस्से को भी ऐसे ही केयर की जरूरत है।

Loading ...
शरीर के अनचाहे बाल कैसे हटाएं (Source: Pixabay)
मुख्य बातें
  • शरीर के अनचाहे बाल से छुटकारा पाने के लिए हर कोई होता है परेशान
  • अनचाहे बाल से छुटकारा पाने के लिए आसान टिप्स अपना सकते हैं
  • इसके लिए आफको ब्यूटी पार्लर जाने की जरूरत नहीं होती

हर किसी के लिए खूबसूरती बेहद मायने रखती है। आमतौर पर हर कोई अपने चेहरे पर काफी ध्यान देता है लेकिन इस चक्कर में वे अपने बाकी शरीर की देखभाल करना भूल जाते हैं। चेहरे के अनचाहे बाल हटाना हों या फिर चेहरे पर निखार लाना हो हम हर वक्त इसकी चिंता करते हैं और नियमित तौर पर इसकी ट्रीटमेंट लेते रहते हैं लेकिन हम भूल जाते हैं कि हमारे शरीर का अन्य हिस्से को भी ऐसे ही केयर की जरूरत होती है।

आपने देखा होगा कि किसी के बॉडी में अनचाहे बालों की मात्रा काफी अधिक होती है जिससे ना सिर्फ उनकी स्किन की खूबसूरती चली जाती है बल्कि इससे उन्हें शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। कई लोग तो ब्यूटी पार्लर जाकर वैक्स करवाकर इससे निजात पा लेते हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जो ऐसा नहीं करते। आज हम आपको इसी परेशानी से निजात पाने का आसान तरीका बताएंगे।

पपीता और हल्दी

दो कच्चे पपीते का पेस्ट बना लें इसके साथ आधा चम्मच हल्दी ले लें। पपीते के पेस्ट में हल्दी पाउडर मिला लें और गाढ़ा पैक बना लें। अब इस पैक को जहां-जहां आपके शरीर पर बाल हैं वहां पर लगा लें। कम से 15 से 20 मिनट तक वहां पर इससे मालिश करें इसके बाद इसे पानी से धो लें।

दलिया और केला

चार चम्मच दलिया और दो पका हुआ केला लें। अब केले को अच्छे से मसल लें और इसे दलिया में मिलाकर एक गाड़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट से अनचाहे बाल की जगह पर शरीर पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक इससे मालिश करें। मालिश करने के बाद इसे अच्छे से साफ ठंडे पानी से धो लें। कम से कम सप्ताह में दो बार इस मिश्रण तको अपने शरीर पर लगाएं आपको कुछ दिनों में फर्क आने लगेगा।   

चीनी, नींबू और शहद

एक चम्मच शहद, दो चम्मच मक्के का आटा, पानी, दो चम्मच चीनी, दो चम्मच नींबू का रस और एक वैक्स स्ट्रिप लें। अब नींबू का रस, चीनी और शहद मिला कर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को कम से कम 5 मिनट तक के लिए गर्म करें। यह मिश्रण आपका वैक्स के तजैसा बन कर तैयार हो जाएगा जो स्वभाव से चिपचिपा होगा। अब इस मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें। अब इस आपके शरीर में जहां पर अनचाहे बाल हैं वहां पर पहले मक्के का आटा लगाएं उसके बाद वहां पर इस मिश्रण को लगाएं और वैक्स स्ट्रिप लगाकर बाल निकालने की कोशिश करें। आप इसे सप्ताह में दो से तीन बार कर सकते हैं।

प्याज और तुलसी

मुट्ठी भर तुलसी का पत्ता और दो प्याज ले लें। प्याज से पतली परत निकालें और तुलसी के पत्तों को साफ कर लें। अब दोनों को मिलाकर मिक्सी में अच्छे से पतला पीस लें। अब इस पेस्ट को अनचाहे बालों की चजगह पर लगाएं। लगाने से बाद 15 से 20 मिनट तक के लिए इसे छोड़ दें इसके बाद साफ पानी से इसे धो लें। आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम दो बार दोहराएं। करीब एक महीने तक ऐसा करें आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।