लाइव टीवी

Real Or Fake Ginger Tips: कहीं आप भी तो नहीं करते नकली अदरक का सेवन? खरीदने से पहले ऐसे करें जांच

Updated Jun 07, 2021 | 11:01 IST

बाजार में आजकल नकली अदरक भी मिल रही है जो आपके सेहत को फायदा पहुंचाने के बजाए नुकसान पहुंचा सकती है। कैसे करें नकली अदरक की जांच।

Loading ...
खराब अदरक पता करने का तरीका
मुख्य बातें
  • बाजार में नकली और असली अदरक को पहचानना काफी मुश्किल है इसलिए लेने से पहले अदरक को अच्छे से जांच लें
  • यदि आप मिट्टी लगी हुई अदरक की जगह साफ अदरक खरीदना ज्यादा पसंद करती हैं तो अपनी इस आदत को बदल डालें
  • अब इसे सूंघकर देखें और परखें कि इसकी तीखी खुशबू है या नहीं। अगर खुशबू तीखी है तो अदरक असली है

भारतीय किचन में अदरक का इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है। अदरक का इस्तेमाल खाने में तो किया ही जाता है साथ इसकी चाय सभी को खूब पसंद आती है। अदरक के बिना चाय का कोई टेस्ट ही नहीं आता। अदरक के नियमित सेवन से शरीर कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं बाजार में आजकल नकली अदरक भी मिल रही है जो आपके सेहत को फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचा रहा है।

ऐसे में जरूरी है कि आप अदरक खरीदते समय इस बात का ध्यान दे कि यह असली है या नकली। इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप इसमें आसानी से अंतर कर सकते हैं।

पहाड़ी जड़ और अदरक के बीच करें अंतर

नकली अदरक एक प्रकार की पहाड़ी जड़ होती है। जो देखने में एकदम अदरक की तरह लगती है। ऐसे में इसकी पहचान करने के लिए इसे सूंघकर देखे। असली अदरक की खुशबू काफी तेज और तीखी होती है। जबकि नकली अदरक से कोई खुशबू नहीं आती। आप इसे चखकर भी देख सकते हैं।

साफ अदरक ना लें

बहुत से लोग एकदम साफ अदरक लेना पसंद करते हैं। आपको बता दें कि दुकानदार अदरक को साफ करने के लिए एसिड का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप एकदम साफ अदरक लेने से बचें।