लाइव टीवी

Homemade Cleaning Soap: घर पर आसानी से बनाएं डिटर्जेंट साबुन, ये रही बनाने की विधि

Updated Jun 30, 2022 | 14:47 IST

Homemade Cleaning Soap: आपने अक्सर देखा होगा कि केमिकल वाली बाजारों में मिलने वाली कपड़े धोने की साबुन के इस्तेमाल से कपड़े जल्दी खराब हो जाते हैं, ऐसे में बार-बार नए कपड़े बनाना तो संभव नहीं है, लेकिन आप अपने कपड़ों को जल्दी खराब होने से जरूर बचा सकते हैं, वो भी घर पर बने साबुन को इस्तेमाल करके।

Loading ...
Cleaning Soap
मुख्य बातें
  • घर पर आसानी से बनाएं कपड़े धोने का साबुन
  • केमिकल रहित इस साबुन से कपड़े जल्दी खराब नहीं होते
  • इसे बनाने में लागत भी आती है कम

Homemade Cleaning Soap: आजकल हर कोई अपने लिए छोटी से छोटी चीज के लिए अपनी सुविधा का खास ख्याल रखता है। ऐसे मे बात चाहे घर की हो या घर में इस्तेमाल की जाने वाली चीजों की, हर किसी को बेहतर चीजों की तलाश रहती है। ऐसे में ज्यादातर लोग सुविधा के लिहाज से बाजार की चीजों पर ज्यादा निर्भर रहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाजार की चीजें केमिकल युक्त होती हैं। बात चाहे साबुन की हो या फिर किसी अन्य चीज की, हर प्रोडक्ट में निश्चित तौर पर केमिकल मिला हुआ ही होता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं घर पर आसान तरीके से केमिकल रहित कपड़े धोने की साबुन की विधि के बारे में, तो चलिए जानते हैं-

घर पर ऐसे तैयार करें केमिकल रहित डिटर्जेंंट साबुन

कपड़े धोने का डिटर्जेंट जो आसानी से बन सकता है

आपने अक्सर देखा होगा कि केमिकल वाली बाजारों में मिलने वाली कपड़े धोने की साबुन के इस्तेमाल से कपड़ जल्दी खराब हो जाते हैं, ऐसे में बार-बार नए कपड़े बनाना तो संभव नहीं है, लेकिन आप अपने कपड़ों को जल्दी खराब होने से जरूर बचा सकते हैं, वो भी घर पर बने साबुन को इस्तेमाल करके। 

Also Read : Cracked Heels Reason: बेमौसम फट रही हैं एड़ियां, तो इन विटामिन्स की हो सकती है शरीर में कमी

घर पर कपड़े धोने का साबुन बनाने की सामग्री

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए-

एक केस्टाईल साबुन (या कोई भी नेचुरल साबुन)
1 कप वॉशिंग सोडा
1 कप बोरेक्स
नींबू के एसेंशियल ऑयल की कुछ बूँदें
और साबुन को रखने के लिए एक कंटेनर 

साबुन को बनाने का तरीका

साबुन को बनाने के लिए सबसे पहले एक ग्रेटर से साबुन को घिस लें। या फिर आप इसे एक ब्लेडर की मदद से काट भी सकते हैं। फिर साबुन, बोरेक्स और वॉशिंग सोडा को एक डिब्बे में डालकर अच्छे से मिक्स करें। फिर इसमें नींबू के एसेंशियल ऑयल या अपनी पसंद के खुशबूदार एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें  मिलाएं। वैसे, नींबू का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होता है, क्योंकि इसमें दाग छुड़ाने के गुण होते हैं। अब इन सभी सामग्री को अच्छे से मिलाकर किसी कंटेनर में डालकर फ्रिज में जमाने के लिए रख दें और लीजिए तैयार है आपका घर पर बना डिटेर्जेंट, जिसे आप जमने के बाद कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  

Also Read  : Healthy Diet for Hair: बालों की समस्याओं से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)