लाइव टीवी

Parenting Tips: पेरेंट्स के नेगेटिव बातों का बच्चे पर होता है गलत प्रभाव, मस्तिष्क के विकास पर कर सकता है असर

Updated Jun 30, 2022 | 06:25 IST

Parents Behavior Tips: मां बाप को बच्चों के सामने अच्छा व्यवहार रखना चाहिए, क्योंकि बच्चे मां बाप के व्यवहार से ही सीखते हैं। ज्यादा समय बच्चे मां बाप के साथ गुजारते हैं और ऐसे में जैसे मां-बाप बोलेंगे वहीं बच्चे सीखेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
kids care
मुख्य बातें
  • मां बाप को बच्चों के सामने अच्छे से पेश आना चाहिए
  • कभी भी ऐसी बात बच्चों के सामने नहीं करनी चाहिए जो करने लायक न हो
  • बच्चे बुरी चीजों को जल्दी पकड़ते हैं और वही सीखते भी हैं जो मां-बाप करते हैं

Do not do such negative things: हर पेरेंट्स अपने बच्चों को अच्छी सीख ही देते हैं। उनकी परवरिश में कोई कमी न हो इसके लिए पेरेंट्स बच्चों का खास ख्याल रखते हैं। उन्हें अच्छी शिक्षा देते हैं और अच्छी आदतें सिखाते हैं। बच्चे जो पेरेंट्स को देखते हैं वही सीखते हैं। बच्चे अपना सबसे ज्यादा समय अपने मां बाप के साथ गुजारते हैं। ऐसे में मां-बाप का प्रभाव बच्चों के रहन-सहन पर पड़ता है। हर दिन मां-बाप का व्यवहार बच्चों के दिमाग पर असर छोड़ता है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है कि मां बाप को बच्चों के सामने अच्छे से पेश आना चाहिए और कभी भी ऐसी बात बच्चों के सामने नहीं करनी चाहिए जो करने लायक न हो, क्योंकि बच्चे बुरी चीजों को जल्दी पकड़ते हैं और वही सीखते भी हैं जो मां-बाप करते हैं।  मां-बाप की एक छोटी सी गलती बच्चों के व्यवहार को बिगाड़ सकती है। जिसका पछतावा मां-बाप को होता है। आइए जानते हैं उन बातों को जो मां बाप को अपने बच्चों के सामने कभी नहीं करनी चाहिए।

Also Read: बच्चों का पेट है खराब, तो करें ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

बोलने से पहले सोंचे

मां बाप को अपने बच्चों के सामने बोलने से पहले सोच समझ लेना चाहिए, क्योंकि कुछ भी मुंह से गलत निकला तो यह बच्चों पर गहरा असर छोड़ जाता है। बच्चों के सामने आमर्यादित भाषा का प्रयोग बिल्कुल न करें। बच्चों के सामने सख्त हों लेकिन गलत भाषा का प्रयोग न करें।

अड़ोस पड़ोस से बनाएं अच्छे संबंध

माता पिता के व्यवहार से ही बच्चे सीखते हैं। ऐसे में मां-बाप को अड़ोस पड़ोस और अपने परिवार के सदस्यों से अच्छा व्यवहार रखना चाहिए ताकि बच्चे भी वैसा ही सीखे। अगर मां-बाप अगल-बगल पड़ोसियों से लड़ाई झगड़ा करते रहेंगे तो बच्चों पर इसका बुरा असर पड़ता है और बच्चे भी दूसरों को सम्मान नहीं दे पाएंगे।

Also Read: डांट फटकार से नहीं बनेगी बात, जानें फिर बच्चे की गाली देने की आदत कैसे छुड़ाएं 

बच्चों के सामने न बोले झूठ

बच्चों के सामने कभी भी झूठ न बोले और न उन्हें झूठ बोलने के लिए कहे। कई बार घर में कोई आता है तो मां-बाप बच्चों को झूठ बोलने के लिए कह देते हैं कि कह दो घर में पापा मम्मी नहीं है। बच्चों से ऐसा बिल्कुल न करवाएं। इसका असर बच्चों पर पड़ता है और वह भी झूठ बोलना सीखते हैं।