लाइव टीवी

ब्यूटी टिप्स हिंदी: झुर्रियां मिटाने के लिए चेहरे पर लगाएं जीरा फेस पैक, दमक उठेगी त्वचा, देखें तरीका

Updated Apr 27, 2022 | 09:46 IST

Beauty Tips in Hindi: चेहरे की कई समस्याओं को दूर करने के लिए आप जीरा फेस पैक लगा सकते हैं। इससे चेहरे पर निखार भी आता है। जीरा फेस पैक मुहांसों के दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है। आप घर पर इस तरह से जीरा फेस पैक बना सकते हैं।

Loading ...
Beauty Tips for skin
मुख्य बातें
  • चेहरे के लिए फायदेमंद है जीरा फेस पैक
  • सन टैन से बचाता है जीरा फेस पैक
  • जीरा फेस पैक से त्वचा की रंगत निखरती है

Beauty Tips: जीरे का उपयोग हर भारतीय घर में तड़का लगाने के लिए किया जाता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है, सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। जीरा सेहत, बालों के साथ ही त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है। आप जीरे से बना फेस पैक चेहरे पर लगा सकते हैं, इस फेस पैक का आसानी से घर पर ही बनाया जा सकता है। चेहरे पर घर पर बना जीरा फेस पैक लगाने से त्वचा की रंगत में सुधार होता है। जीरे में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो चेहरे की कई समस्याओं को दूर करते हैं। जानें जीरा फेस पैक से चेहरे को कौन-कौन से लाभ मिलते हैं।

स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगाएं जीरा फेसपैक

एजिंग के लक्षण दूर करे
जीरा फेस पैक एजिंग के लक्षणों को कम करने में कारगर होता है। चेहरे पर जीरा फेस पैक लगाने से झुर्रियां दूर होती हैं, साथ ही फाइन लाइंस से भी बचाव होता है। बढ़ती उम्र में जीरा का फेस पैक लगाना फायदेमंद होता है।

Also Read: घने और मुलायम बालों के लिए लगाएं एलोवेरा जेल, कुछ ही दिनों में बढ़ेगी बालों की चमक

ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद
अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो आप अपने चेहरे पर जीरा फेस पैक लगा सकते हैं। जीरा चेहरे के एक्सट्रा ऑयल को निकलने से रोकता है। ऑयली स्किन वालों के लिए यह एक बेहतरीन फेस पैक है।  

एक्ने से निजात दिलाए
जीरा फेस पैक लगाने से चेहरे के कील-मुहांसों, एक्ने या पिंपल्स से छुटकारा मिलता है। अगर आपकी एक्ने प्रोन स्किन है, तो जीरा फेस पैक फायदेमंद हो सकता है। इसे लगाने से कुछ ही दिनों में एक्ने दूर हो जाएंगे। खूबसूरत, चमकदार त्वचा मिलेगी। इसके अलावा जीरा फेस पैक लगाने से टैनिंग की समस्या भी दूर होती है। त्वचा के दाग-धब्बे दूर होते हैं और रंग साफ होता है।

Also Read: सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी गुणकारी है दही, नियमित रूप से इस तरह करें इस्तेमाल

जीरा फेस पैक बनाने का तरीका (How to Make Jeera Face Pack)

जीरा फेस पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले जीरा के बीज को ग्राइंड करके पाउडर बना लें। अब एक कटोरी में 2 चम्मच जीरा पाउडर डालें, इसमें 2 चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल और नींबू का रस मिला दें। सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें, अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन में लगाएं। 15-20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। आप चाहें को इसमें गुलाब जल भी मिला सकते हैं। बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में 2 बार जीरा फेस पैक चेहरे पर लगाएं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें)