लाइव टीवी

Straightening At Home: अब नहीं जाना पड़ेगा पार्लर, जानें घर पर बाल स्ट्रेट करने के आसान टिप्स

Updated Apr 27, 2022 | 16:47 IST

Natural Straight Hair: कई लोगों के बाल कर्ली होते है जिन्हें स्ट्रेट करने के लिए अनेकों केमिकल प्रोडक्ट्स यूज करके स्ट्रेट करने का प्रयास किया जाता है। अब आप हर्बल तरीके से अपने घर पर ही अपने बालों को स्ट्रेट और नया लुक दे सकती हैं।

Loading ...
Home Remedies For straight Hair
मुख्य बातें
  • इन ईजी स्टेप्स से करें अपने बालों को स्ट्रेट
  • पार्लर जाने की जरूरत नहीं कर्ली हेयर घर में होंगे स्ट्रेट
  • बालों को करें नैचुरली स्ट्रेट

Home Remedies For Hair: महिला हो या पुरुष सबकी खूबसूरती केवल उनके बालों से होती है। वहीं अगर पहनावे के साथ बालों की बात करें तो किसी भी आउटफिट पर स्ट्रेट हेयर सूट करता है। वहीं बात हो अगर आउट फिट की तो स्ट्रेट हेयर जितना यह ट्रेडिशनल आउटफिट पर सूट करता है उतना ही वेस्टर्न वियर पर भी जचता है। इसके लिए आपको घंटो पार्लर में बिताने की जरूरत नहीं है। आप पार्लर में केमिकल प्रोडक्ट्स की जगह घर में ही हर्बल तरीके से बाल को बिना नुकसान पहुंचाए स्ट्रेट कर सकते हैं। आप घर में ही कुछ ईजी स्टेप्स के जरिए खुद को एक परफेक्ट लुक दे सकती है। जिससे की आपको एक नया लुक मिलेगा।

पढ़ें- ब्यूटी टिप्स हिंदी: झुर्रियां मिटाने के लिए चेहरे पर लगाएं जीरा फेस पैक, दमक उठेगी त्वचा, देखें तरीका

गर्म तेल का इस्तेमाल

कड़क बालों को गर्म तेल नरम करता है। इतना ही नही बालों की ऐंठन को भी कम करता है। गर्म तेल बालों को स्ट्रेट करने का सबसे बेहतर उपाय है। यह बालों की ऐंठन और कर्ल को सीधा करने का काम करता है। अगर आप नारियल तेल, ऑलिव ऑयल या फिर बादाम के तेल में से किसी भी ऑयल को यूज करते है तो आपको ज्यादा फायदा होगा। आपके बाल स्ट्रेटनिंग के दौरान टूटेंगे भी नहीं। 

मुल्तानी मिट्टी

अगर आपको अपने बाल नेचुरली  स्ट्रेट करने हैं तो मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट जरूर लगाएं। उसके लिए आपको यह विधि अपनाने होगी जिसमे मुल्तानी मिट्टी को अंडे के साथ मिलाना है और इसमें एक चम्मच आटा डालें इसके तुरंत बाद पानी डालकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें। इस मिक्सचर घोल को बालों में लगाएं इसके बाद बालों पर दूध का स्प्रे कर लें। दो से तीन बार में ही इस प्रोसेस को अपनाने से बाल स्ट्रेट होने लगेंगे।

 कोकोनट मिल्क व लेमन जूस

पार्लर में घंटो बाल स्ट्रेट कराने में टाइम के साथ साथ बालों को भी नुकसान पहुंचता है। इसलिए कोकोनट मिल्क और लेमन जूस का पेस्ट बनाकर फ्रिज में आधा घंटा छोड़ दे। उसके बाद अपने बालों पर तैयार पेस्ट लगा लें। 15 से 20 मिनट इंतजार करें उसके बाद फिर बालों को स्टीम दीजिए। अब बालों को अपने रोजाना रूटीन वाले शैंपू से धो लें। अब पहले के मुताबिक आपको खूबसूरत स्ट्रेट बाल वो भी बेहतरीन चमक के साथ मिलेंगे।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)