लाइव टीवी

Dampness in monsoon: मॉनसून में सीलन की बदबू से हैं परेशान, तो इन उपायों से पाएं निजात

Updated Jul 24, 2022 | 17:26 IST

Dampness in Monsoon: बरसात में घर में अक्सर सीलन और बदबू की समस्या हो जाती है, जिसे दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं, जिनसे सीलन-बदबू तो दूर होगी ही, साथ ही कीड़े-मकौड़ों को दूर करने में भी मदद मिलेगी।

Loading ...
dampness
मुख्य बातें
  • अखबार की मदद से सीलन से पाएं छुटकारा
  • कीड़ों-मकौड़ों को दूर करने में कारगर हैं नीम की पत्तियां
  • पंखे के नीचे न सुखाएं गीले कपड़े

Dampness in Monsoon:: बारिश का मौसम यूं तो बड़ा अच्छा होता है, लेकिन कई बार ये मौसम परेशानी का सबब भी बन सकता है। दरअसल, इस मौसम में वायरल इंफेक्शन और सर्दी-खांसी जैसी समस्याएं हो जाती हैं। इतना ही नहीं इस मौसम में घर में सीलन की समस्या भी हो सकती है। सीलन के साथ-साथ बारिश के मौसम में घर में अजीब सी बदबू भी हो जाती है, जो घर में रहना मुश्किल कर देती है। ऐसे में लोग इस बदबू को दूर करने के लिए तमाम तरह के फ्रेशनर्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यहां हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे घरेलू उपायों के बारे में, जिनसे घर की सीलन दूर होने के साथ-साथ बदबू भी दूर होगी, तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

 बारिश में घर की नमी को कैसे करें कम?

पंखे के नीचे न सुखाएं गीले कपड़े
 

बारिश में अक्सर कपड़ों को सुखाने की दिक्कत हो जाती है, जिससे निपटने के लिए महिलाएं कपड़ों को पंखे के नीचे सुखाने के लिए रख देती हैं, लेकिन ऐसा करने से घर में नमी की बदबू रह जाती है। साथ ही बदबू कई दिनों तक घर में फैली रहती है।

Also Read: Monsoon Road Trip: बारिश के मौसम में इन जगहों पर बनाएं घूमने का प्लान, हरियाली और ताजगी जीत लेगी दिल

वॉर्डरोब में बिछाएं न्यूजपेपर

बारिश के मौसम में होने वाली नमी को सोखने के लिए न्यूजपेपर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप वॉर्डरोब में न्यूजपेपर को बिछाएं। इससे नमी को सोखने में मदद मिलेगी, जिससे बदबू को कम करने में भी मदद मिलेगी। 

Also Read: Mint Benefits for Skin: पुदीने को चेहरे पर लगाने से मिलते हैं गजब के फायदे, ऐसे करें इस्तेमाल

सूखी नीम की पत्तियों का करें इस्तेमाल

बरसात के मौसम में अक्सर कीड़े-मकौड़े भी निकलने लगते हैं, जिन्हें दूर करने के लिए सूखी नीम की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, नीम के पत्तियों के कड़वेपन की वजह से कीड़े मकौड़े दूर भागते हैं। इसके साछ ही खुशबू के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है।

फुटवियर को अखबार में लपेटकर रखें

बारिश में जूते-चप्पलों की वजह से भी बदबू की समस्या हो जाती है। ऐसे में जूतों को अखबार में लपेटकर रखें। इससे सीलन को सोखने में तो मदद मिलती ही है, साथ ही बदबू को दूर करने में भी मदद मिलती है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)