लाइव टीवी

Clothing hacks : बारिश में गीले कपड़ों को सुखाना और बदबू को दूर करना लगता है मुश्किल, तो अपनाएं ये टिप्स

Updated Jul 24, 2022 | 15:46 IST

Clothing hacks : बारिश के मौसम में कपड़ों को सुखाना बहुत बड़ी समस्या होती है। ऐसे में कई बार कपड़ों में बदबू भी हो जाती हैं। इसलिए कुछ हैक्स के जरिए इन तरह की समस्याओं से राहत पाई जा सकती है। 

Loading ...
Clothing hacks
मुख्य बातें
  • नींबू और बेकिंग सोडे से पाएं बदबू से राहत
  • कपड़ों को सुखाने के लिए पंखे और हीटर का करें इस्तेमाल
  • ज्यादा कपड़ों को एक साथ न धोएं

Clothing hacks : बारिश के मौसम में गीले कपड़ों को सुखाने में बहुत ज्यादा समस्या होती है और यदि जैसे-तैसे कपड़ों को सुखा भी लिया जाए, तो इनमें बदबू रह जाती है।  ऐसे में कपड़ों को सुखाने और उससे बदबू को दूर करना बारिश के मौसम में एक बड़ी चुनौती होती है। इसके अलावा इससे कपड़ों में फंगस लगने का भी डर होता है, जो आपके कपड़ों को तो खराब कर ही सकता है, साथ ही त्वचा के लिए भी हानिकारक होता है। गीले कपड़ों को पहनने से दाद-खुजली की समस्या हो सकती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं बरसात में कपड़ों को सुखाने और बदबू को दूर करने के कुछ अमेजिंग हैक्स के बारे में, तो चलिए जानते हैं-

बारिश के मौसम में कपड़ों को सुखाने और बदबू को दूर करने के हैक्स

हैंगर में डालकर सुखाएं

बारिश में बालकनी और छत पर कपड़े सुखाना संभव नहीं होता, ऐसे में आप कपड़ों को हैंगर में टांगकर पंखे के नीचे सुखाने के लिए रख सकते हैं। अगर आप पंखे के साथ-साथ हीटर भी चला देते हैं, तो इससे कपड़े बहुत जल्दी सूख सकते हैं। 

Also Read: Causes of Wrinkles: बढ़ती उम्र में झुर्रियों का कारण बन सकती हैं आपकी ये गलत आदतें, ऐसे करें दूर

बदबू दूर करने के लिए करें नींबू और बेकिंग सोडे का इस्तेमाल

कपड़ों की बदबू को दूर करने के लिए नींबू और बेकिंग सोडे को इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक बाल्टी पानी में नींबू को निचोड़ लें, साथ ही इसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा भी डाल दें। फिर कपड़ों को इस पानी में निचोड़कर सूखने के लिए डाल दें। इससे कपड़ों में बदबू नहीं होगी।

Also Read: अब कम बजट में भी हो सकेगी 'धरती पर स्वर्ग' कश्मीर की सैर, जानें IRCTC का यह किफायती ‘जन्नत-ए-कश्मीर’ पैकेज  

मानसून में इन बातों का रखें ध्यान

बारिश के मौसम में कपड़ों को सुखाना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में कपड़ों को लेकर कुच सावधानियां बरती जानी चाहिए। जैसे कि एस साथ ज्यादा कपड़ों को न भिगोएं, साथ ही कपड़ों को ज्यादा देर तक भिगोकर न छोड़ें। इसके अलावा अच्छे डिटर्जेंट पाउडर का ही इस्तेमाल करें। इन सभी बातों का ध्यान रखकर कपड़ों की बदबू को दूर किया जा सकता है, साथ ही कपड़ों को सुखाने की समस्या से भी बचा जा सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)