लाइव टीवी

Coconut Oil Face Pack: टैन स्किन को दूर कर त्वचा को बनाएं जवां और कोमल, ऐसे बनाएं नारियल तेल फेस पैक

Updated May 06, 2022 | 23:41 IST

Coconut oil face pack: गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप अक्सर स्किन को टैन कर देती है, जिससे स्किन डल और रूखी नजर आती है। स्किन टैनिंग की इस समस्या को दूर करने के लिए नारियल का फेसपैक काफी फायदेमंद रहता है।

Loading ...
लगाएं कोकोनट ऑयल फेसपैक
मुख्य बातें
  • एवोकाडो-नारियल फेस पैक से पाएं जवां और निखरी त्वचा
  • रंगत निखारने के लिए लगाएं हल्दी-नारियल तेल का फेस पैक
  • टैनिंग दूर करें शहद और नारियल तेल फेसपैक

Coconut Oil Benefits For Skin: नारियल के तेल को वैसे तो ज्यादातर लोग हेयर ऑयल के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन नारियल का तेल बालों के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, नारियल के तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को रेडिएशन और इंफेक्शन से बचाते हैं, जिससे चेहरे पर निकलने वाले कील मुंहासों को रोकने में मदद मिलती है। नारियल का तेल स्किन पर लगाने से त्वचा में पानी और गिल्सरॉल का सही तरीके से सर्कुलेशन होता रहता है, जिसकी वजह से स्किन की नमी बरकरार रहती है। नारियल तेल में एंटी माइक्रोबियल गुण भी होते हैं जो स्किन को साफ रखने में सहायक होते हैं। कई गुणों से भरपूर नारियल के तेल का इस्तेमाल कई समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर होता है। चलिए आपको बताते हैं कि स्किन टैनिंग को दूर करने के लिए आप नारियल तेल का फेसपैक कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं-

पढ़ें- डार्क सर्कल दूर करने में मददगार गुलकंद, जानें कैसे करें इस्तेमाल

स्किन टैन को हटाने के लिए नारियल के तेल से फेसपैक ऐसे बनाएं-

टैनिंग दूर करें शहद और नारियल तेल फेसपैक
धूप की वजह से होने वाली टैनिंग को हटाने के लिए नारियल तेल और शहद से बना पैक काफी फायदेमंद रहेगा। दरअसल, शहद में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षित रखता है और कोशिकाओं को स्वस्थ रखने का काम करता है, जिससे रंगत निखरती है। इसके साथ ही शहद स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने का कार्य करता है।

ऐसे करें तैयार
4-5 चम्मच नारियल के तेल में 2 चम्मच शहद मिलाएं। ध्यान रहे कि नारियल का तेल पिघला हुआ होना चाहिए। इन दोनों को अच्छे से मिलाकर इसे साफ चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से अच्छे से धो लें। इससे चेहरे की सारी गंदगी दूर हो जाएगी और आपको काफी फ्रेश फील होगा। आप चाहे तो इस पैक में शिया बटर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस पैक को आप सप्ताह में दो बार लगा सकती हैं।

रंगत निखारने के लिए लगाएं हल्दी-नारियल तेल का फेस पैक
हल्दी को बहुत गुणकारी माना जाता है। ये एंटीबैक्टीरियल तो होती ही है, साथ ही ये त्वचा की रंगत को निखारने का काम भी करती है। वहीं, नारियल का तेल स्किन को साफ कर उसे मॉइश्चराइज करने का काम करता है।

ऐसे बनाएं फेसपैक
एक कटोरी में 2-3 चम्मच पिघला हुआ नारियल का तेल लें। इसमें आधा चम्मच हल्दी और 1 चम्मच नींबू का रस डालें। इन तीनों को अच्छें से मिलाकर साफ चेहरे पर अच्छे से लगा लें। फिर 20 मिनट बाद अच्छे से धोलें। आपको चेहरा निखरा हुआ साफ नजर आएगा। इस पैक को आप सप्ताह में तीन बार लगा सकती हैं।

एवोकाडो-नारियल फेस पैक से पाएं निखरा चेहरा
टैनिंग की वजह से त्वचा पर उम्र का असर दिखने लगता है। उम्र के इस असर को कम करने के लिए नारियल के तेल और एवोकाडो से बना फेसपैक लगाना फायदेमंद रहेगा। दरअसल, एवोकाडो में लिनोलिक एसिड होता है, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है। वहीं, नारियल स्किन को मॉइश्चराइज कर टैनिंग की वजह से होने वाली स्किन एजिंग को कम करता है।

ऐसे बनाएं फेसपैक
एक चम्मच नारियल तेल में आधा चम्मच एवोकाडो का पेस्ट अच्छे से मिक्स करें। फिर इसे पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाकर 20 मिनट तक रहने दें। फिर ठंडे पानी से अच्छे से धो लें। आपको फर्क साफ दिखेगा। इस पैक को आप सप्ताह में दो बार लगा सकती हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)