लाइव टीवी

Gulkand Benefits For Dark Circle: डार्क सर्कल दूर करने में मददगार गुलकंद, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Updated May 06, 2022 | 23:38 IST

Gulkand benefits for Dark circle: आयुर्वेद में गुलकंद को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। इसके साथ ही गुलकंद स्किन प्रॉब्लम जैसे डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने में भी काफी फायदेमंद माना जाता है।

Loading ...
डार्क सर्कल्स के लिए गुलकंद है फायदेमंद
मुख्य बातें
  • स्किन को ठंडा रखे गुलकंद
  • खून साफ कर स्किन को बनाए ग्लोइंग
  • डार्क सर्कल से दिलाता है निजात

How To Remove Dark Circle With Gulkand : गुलकंद गुलाब की पंखुड़ियों से बनाया जाता है। गुलकंद में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर को डिटॉक्स करने के साथ ही कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। आयुर्वेद में स्वास्थ्य के लिहाज से गुलकंद का काफी महत्व माना गया है। वैसे तो गुलकंद को खाया जाता है, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि ये सिर्फ खाने की चीज नहीं बल्कि इससे कई तरह की स्किन प्रॉब्लम भी दूर होती है। दरअसल, डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने के लिए गुलकंद काफी फायदेमंद होता है। चलिए जानते हैं डार्क सर्कल के साथ-साथ किन समस्याओं को दूर करने में सहायक है गुलकंद-

पढ़ें- मां के लिए खास दिन, अपनी मां की ख्वाहिशों को दीजिए नया आसमां, ये रहे यूनिक तरीके

स्किन की इन समस्याओं को दूर कर सकता है गुलकंद

डार्क सर्कल से दिलाता है निजात
आज कल डार्क सर्कल की समस्या आम हो गई है। इसकी वजह देर तक कंप्यूटर पर काम करना, फोन का ज्यादा इस्तेमाल या खराब खान-पान हो सकता है। डार्क सर्कल की इस समस्या से निजात पाने के लिए गुलकंद काफी फायदेमंद होता है। इसे प्रयोग करने के लिए गुलंकद को पीसकर इसका पेस्ट बना लें और 10 मिनट तक डार्क सर्कल पर लगाएं। इससे कुछ समय में ही डार्क सर्कल कम होने लगते हैं।

त्वचा को रखे ठंडा
गर्मी से होने वाली स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में भी गुलकंद काफी कारगर होता है। दरअसल, गर्मी में अक्सर सूरज की तेज धूप की वजह से स्किन जलने लग जाती है। कुछ लोगों को गर्मी में एलर्जी की समस्या भी होती है। जलन और एलर्जी की इस समस्या को दूर करने के लिए गुलकंद को पीसकर स्किन पर लगाना लाभकारी होगा।

खून साफ कर स्किन को बनाए ग्लोइंग
नेचुरल ग्लोइंग स्किन के लिए खून का साफ होना बहुत जरूरी होता है। अक्सर चेहरे पर जो डलनेस और फीकी रंगत दिखाई देती है, उसका एक कारण खून का साफ न होना होता है। गुलकंद खून को साफ करने में मदद करता है। इसके लिए रोज सुबह गुलकंद का पानी पीना चाहिए, फायदेमंद रहेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें)