लाइव टीवी

corona prevention tips: करेंसी नोट और सिक्कों से भी है कोरोना का खतरा, ये तरीके बचाएंगे इंफेक्‍शन से

Updated May 18, 2021 | 12:44 IST

करेंसी नोट और सिक्कों से भी कोरोना वायरस फैलने खतरा हो सकता है। ऐसे में इन्हें इस्तेमाल करने का सुरक्षित तरीका अपनाना बहुत जरूरी है।

Loading ...
How to sanitise currency notes
मुख्य बातें
  • करेंसी नोट और सिक्कों का अधिक मात्रा में उपयोग किया जाता है।
  • कोरोना के कारण भारत में डिजिटल पेमेंट तेजी से बढ़ रहा है।
  • पैसों के जरिए कोरोना वायरस घर के अंदर आ सकता है।

कोरोना वायरस की चपेट में ना केवल भारत बल्कि कई देश हैं। इस वायरस से बचाव के लिए जहां एक ओर काढ़ा पीकर अपना बचाव कर रहे हैं तो वहीं लोग सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कोरोना वायरस नोट से भी फैल सकता है। इस बात का खुलासा एक शोध में भी हुआ है। ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय साइंस एजेंसी के सीएसआईआरओ के डिसीज प्रीपेडनेस सेंटर के शोधकर्ताओं ने इस बात की पुष्टि की। इस शोध के अनुसार नोट पर कोरोना वायरस 28 दिनों तक जिंदा रहता है। ऐसे में इन दोनों चीजों को भी सैनिटाइज करना बेहद जरूरी है।  

इन दिनों भारत में डिजिटल पेमेंट तेजी से बढ़ रहा है, तब भी करेंसी नोट और सिक्कों का अधिक मात्रा में उपयोग किया जाता है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल है कि इस परेशानी से निपटने के लिए क्या करना सही रहेगा। वहीं जब बात पैसे की आती है तो लोग ज्यादा सावधान हो जाते हैं। ऐसे में कुछ तरीकों को अपनाकर इन करेंसी नोट और सिक्कों को न सिर्फ सैनिटाइज कर सकते हैं बल्कि उसे वायरस मुक्त भी रख सकते हैं। करेंसी को साफ करने के लिए सिरका और नमक, साबुन का पानी या यहां तक ​​कि जीवाणुरोधी स्प्रे जैसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि ऐसा करते वक्त कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा।

कई ऐसी खबरें आईं, जहां लोग अपने पैसों को सैनिटाइज करने के लिए गलत तरीका अपना रहे थे। वायरस से बचने के लिए पैसों को प्रेस कर सकते हैं। जिस तरह आपको कपड़ों को प्रेस करते हैं, उसकी तरह नोटों को भी प्रेस करें। ऐसा करने के लिए नोटों के ऊपर न्यूजपेपर रखें, उसके बाद उसे प्रेस कर दें। इस दौरान आयरन को अधिक गर्म न रखें।

-बैग का करें इस्तेमाल
अपने पैसे रखने के लिए हमेशा एक अलग बैग और कंटेनर का उपयोग करें और इस बैग को अपनी अलमारी से दूर रखें। आप सिक्कों के भंडार के लिए प्लास्टिक के कंटेनर का उपयोग भी कर सकते हैं जिन्हें बाद में आसानी से धोया जा सकता है।

-डिजिटल पेमेंट पर करें स्विच
देश तेजी से डिजिटल पेमेंट और मोबाइल पेमेंट ऐप जैसे Google Pay, पेटीएम, जीओ मनी या पे जैप का इस्तेमाल कर रहा है। आप संपर्क रहित भुगतान के लिए हार्ड कैश पर ऐसे ऐप्स का उपयोग करना बेस्ट ऑप्शन है। जब भी और जहां भी मशीन उपलब्ध हो, आप अपने क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं और फिर बाद में अपने सैनिटाइजर से कार्ड को साफ कर सकते हैं।

-गल्वस पहनें
कोरोना महामारी से बचने के लिए मास्क और गल्वस जरूर पहनें। जब भी आप किसी दुकानदार के संपर्क में आते हैं तो उनके द्वारा दिए गए वस्तु को सीधे तौर पर न छुएं। इससे बचने के लिए गल्वस पहनना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। इस तरह आप खुद को दुकानदार के संपर्क में आने से रोक सकते हैं।