लाइव टीवी

Parenting Tips: बच्चा करता है चॉकलेट पिज्जा खाने की जिद्द तो ऐसे करें कंट्रोल, बीमारियों से रहेगा बचाव

Updated Jul 08, 2022 | 06:16 IST

How To Stop Children From Eating Junk Food: बड़े हों या बच्चे जंक फूड हर किसी को पसंद आता है। कहीं न कहीं आज छोटे-छोटे बच्चों में बड़ी बड़ी बीमारियों की वजह जंक फूड ही बन रहा है। ऐसे में बच्चों को जंक फूड खाने की आदत छोटे में ही छुड़ा देना बेहतर होता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
child care
मुख्य बातें
  • जंक फूड सेहत को काफी नुकसान पहुंचाते हैं
  • पेरेंट्स के लिए सबसे बड़ी चुनौती बच्चों को बाहर के जंक फूड से बचाकर घर का स्वास्थ्य खाना खिलाने की होती है
  • बाहर के खाने से बच्चों को पोषण नहीं मिलता ऐसे में उनकी ग्रोथ रुक जाती हैं

Healthy Diet Tips For Children: बच्चों के खाने पीने की आदत को लेकर हर पेरेंट्स परेशान रहते हैं। बच्चों को घर का खाना पसंद नहीं आता है। उन्हें बाहर का जंक फूड खाने की आदत हो जाती है और पेरेंट्स को कई बार उनकी जिद्द माननी पड़ती है। जंक फूड बेहद नुकसानदायक होते हैं। यह बच्चों के लिए ही नहीं बड़ों के लिए भी खतरनाक होते हैं। यह सेहत को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। बच्चों का पाचन क्रिया कमजोर होता है और ऐसे में उनके खान-पान पर खासतौर से ध्यान देना पड़ता है। पेरेंट्स के लिए सबसे बड़ी चुनौती बच्चों को बाहर के जंक फूड से बचाकर घर का स्वास्थ्य खाना खिलाने की होती है। बाहर के खाने से बच्चों को पोषण नहीं मिलता ऐसे में उनकी ग्रोथ रुक जाती हैं। पेरेंट्स का फर्ज है कि बच्चों को कम उम्र में ही बाहर के अनहेल्थी फूड से दूर रखें ताकि उनको आदत न लगे। आइए जानते हैं अपने बच्चों को बाहर का जंक फूड खाने से कैसे रोके....

Also Read- Lip Shade Tips: जैकलीन फर्नांडिस के लिपशेड के हैं लाखों दीवाने, फॉलो करें उनके ग्लॉसी लिप्स के टिप्स

घर पर ही बनाएं हेल्दी खाना

बच्चों को जंक फूड खाने से रोकने के लिए सबसे बेहतर तरीका है कि आप घर में ही कुछ हेल्दी बनाएं। आप घर पर ही बच्चों की मनपसंद डिश बनाएं, जो हेल्दी भी हो और उनको पसंद भी आए। ज्यादातर बच्चों को पिज़्ज़ा, चाऊमीन बर्गर ही पसंद आता है। ऐसे में आप हरी सब्जियां डालकर पिज़्ज़ा, बर्गर व न्यूडल्स तैयार कर सकती हैं। धीरे- धीरे बच्चों को घर का खाना पसंद आने लगेगा और बाहर की चीजों के लिए जिद भी नहीं करेंगे।

Also Read- Gardening Tips: पेड़-पौधों में कीड़े लगने से हैं परेशान, अपनाएं ये टिप्स, हमेशा हरा-भरा रहेगा बगीचा

सजा कर दें फ्रूट

अक्सर बच्चे उन चीजों के और जल्दी आकर्षित होते हैं जो देखने में काफी सुंदर और कलरफुल लगता है। ऐसे में बच्चों को हेल्दी खिलाने के लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ सकती हैं। अगर बच्चों को फ्रूट खिलाना चाहते हैं तो इसे अच्छे से कलर फुल प्लेट में डेकोरेट करके फ्रूट चार्ट बना सकते हैं। इसके अलाव अलग-अलग शेप में बनी रोटियां भी बच्चों को खूब पसंद आएगी।

बच्चों का सेट करें रूटीन

बच्चों को हर समय कुछ न कुछ खाने की आदत होती है। ऐसे में उन्हें जो भी मिलता है वे उसे सीधे मुंह में डाल लेते हैं। मगर इस तरह बच्चा बहुत सी अनहेल्दी चीजों का सेवन करता है। इससे बचने और बच्चे की हेल्थ बरकरार रखने के लिए बच्चे को छोटी उम्र यानी जब बच्चा 3-4 साल का हो जाए तो उसके खाने-पीने की रूटीन सेट करें। उसे समय के साथ ही सही और पौष्टिक चीजें खाने को दें।