लाइव टीवी

Storage of Onions: प्याज को स्टोर करने का जानें क्या है शानदार तरीका, बस करें यह काम

Updated May 27, 2022 | 00:01 IST

Storage of Onions: प्याज लगभग हर सब्जी में इस्तेमाल की जाती है। ऐसे में हर रसोई में प्याज की खपत दूसरी सब्जियों से ज्यादा होती है। इसलिए कई बार प्याज को ज्यादातर लोग इक्कट्ठा खरीद लेते हैं। ऐसे में प्याज को लंबे समय तक स्टोर करना एक चुनौती जैसा होता है। हालांकि, कुछ आसान से टिप्स के जरिए प्याज को लंबे समय तक फ्रेश रखा जा सकता है।

Loading ...
Tips of onions storage
मुख्य बातें
  • भूलकर भी फ्रिज में न रखें प्याज
  • प्लास्टिक बैग्स में रखने से बचें
  • ठंडे-अंधेरे स्थान पर करें स्टोर

Storage of Onions: प्याज हर रसोई और हर सब्जी में इस्तेमाल की जाने वाली अहम सामग्री है। प्याज सब्जी का स्वाद बढ़ाने में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी होती है। कच्ची प्याज लू से बचाने में बहुत फायदेमंद होती है, वहीं प्याज का रस बालों के लिए अमृत माना जाता है। ऐसे में हर रसोई में प्याज की जरूरत बहुत ज्यादा होती है। इसकी जरूरत को देखते हुए कई बार लोग प्याज को भारी मात्रा में एक साथ खरीद लेते हैं। हालांकि, प्याज को स्टोर करना बड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे उपायों और टिप्स के बारे में, जिनसे आप लंबे समय तक प्याज को खराब होने से बचा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

Also Read: Mobile Children Habit Tips: बच्चों की मोबाइल देखने की आदत से हैं परेशान? छुड़वाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

प्याज स्टोर करने का तरीका

फ्रिज में न रखें
प्याज को लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए प्याज को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। फ्रिज में रखने से प्याज जल्दी लगने लग जाते हैं। ऐसे में प्याज को फ्रिज में रखने की बजाय खुली हवा में रखना ज्यादा बेहतर होता है।  

ठंडे-अंधेरे स्थान पर करें स्टोर
प्याज को स्टोर करने के लिए एक ऐसे स्थान का चयन करें, जहां प्राकृतिक रूप से ठंड रहती हो और जहां रोशनी कम आती हो। यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि प्याज को स्टोर करते वक्त पानी की सीलन न हो, अन्यथा प्याज जल्दी सड़ने लग सकती है।

Also Read: Relationships Tips: प्यार में कैसे दे जाते हैं लोग धोखा, ये पांच बातें आपकी आंखें खोल देंगी

प्लास्टिक बैग्स में रखने से बचें
प्लास्टिक के बैग में प्याज को कभी भी स्टोर करके नहीं रखना चाहिए। इससे प्याज बहुत जल्दी गलने और सड़ने लग जाती है। ऐसे में प्याज को स्टोर करने के लिए ऐसी टोकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है, जो जालीदार हो और जिसमें हवा का आवागमन बना रहे।  

नायलॉन स्टॉकिंग्स है बेहतर ऑप्शन
प्याज को स्टोर करने के लिए नायलॉन स्टॉकिंग्स बेहतर विकल्प होता है। इसमें प्याज 8-9 महीने तक आराम से फ्रेश रहती है। हालांकि, ध्यान रखें कि स्टोर करते वक्त प्याज बिलकुल सूखी हुई हो। हल्की सी गीली प्याज बहुत जल्दी खराब हो सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है)