लाइव टीवी

Tasty Dishes Recipe: गर्मियों में रोटी सब्जी से मन भर गया है तो लंच में बनाइए ये डिश

Updated May 27, 2022 | 00:06 IST

Tasty Dishes Recipe: गर्मी के मौसम में अक्सर खाना अच्छा नहीं लगता और रोज-रोज रोटी सब्जी खाकर बहुत जल्दी मन भर जाता है। ऐसे में कुछ ऐसी डिश बनाई जा सकती है, जो हेल्दी भी होंगी और टेस्टी भी। इसके लिए छाछ रोटी, दही-प्याज की सब्जी और अक्की रोटी ट्राई की जा सकती है।

Loading ...
Dishes Recipe
मुख्य बातें
  • चाट खाने का मन हो तो झटपट बनाएं छाछ-रोटी
  • गर्मियों में खाएं स्वादिष्ट अक्की रोटी
  • दही प्याज से बनाए टेस्टी सब्जी

Tasty Dishes Recipe: गर्मी के मौसम में अक्सर ज्यादा खाने का मन नहीं करता। इसकी एक वजह ये भी होती है कि गर्मियों में पाचन क्रिया सुस्त हो जाती है। इस वजह से भूख भी कम लगने लगती है। वहीं, कुछ लोग गेहूं की रोटी-सब्जी खाकर बोर हो जाते हैं। तो अगर आप भी रोज-रोज रोटी-सब्जी खाकर ऊब चुके हैं, तो आज हम बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी डिशिज के बारे में, जिनसे पेट तो भर जाएगा लेकिन आपका मन नहीं भरेगा। ये सभी डिश स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी हैं, जिनसे आपको भरपूर पोषक तत्व भी मिलेंगे। तो चलिए जानते हैं इन डिश की रेसिपी के बारे में-

Also Read: Mobile Children Habit Tips: बच्चों की मोबाइल देखने की आदत से हैं परेशान? छुड़वाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

रोटी खाने का मन न हो, तो क्या खाएं?

दही-प्याज की सब्जी
गर्मी के मौसम में दही और प्याज दोनों ही स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। दही-प्याज की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दही को अच्छे से फेट लें। अब एक कढ़ाही में तेल गर्म करके जीरा भून लें। जब जीरा हल्का ब्राउन हो जाए, तब इसमें 6-7 कटी हुई प्याज डालर भूरा होने तक भूनें। फिर इसमें दही डालें और 5 मिनट पकने दें। अब इसमें हल्दी, मिर्च, धनिया और नमक डालकर चलाएं। इसके बाद इसमें बूंदी, स्वाद के लिए कसूरी मेथी और सुगंध के लिए गरम मसाला डालें। अब इसे 2 मिनट तक पकाने के बाद गैस से उतार लें। अब आपकी स्वादिष्ट दही-प्याज की सब्जी बनकर तैयार है। इसे आप चावल या रोटी के साथ खा सकते हैं।   

Also Read: Relationships Tips: प्यार में कैसे दे जाते हैं लोग धोखा, ये पांच बातें आपकी आंखें खोल देंगी

अक्की रोटी
अक्की रोटी बनाने के लिए 1 कटोरी चावल का आटा लें। अब इस आटे में नमक, मिर्च, धनिया, प्याज, हरी मिर्च और करी पत्ते डालकर मुलायम आटा गूथ लें। 10 मिनट बाद आटे की लोई बनाएं। अब इस लोई को रोटी की तरह बेलकर नॉनस्टिक तवे पर डालें। अब तवे पर रोटी की साइड से तेल डालें। इससे रोटी तवे पर चिपकेगी नहीं। फिर रोटी के दोनों तरफ तेल लगाकर सेंक लें। इसी तरह सारे आटे की रोटी बना लें। इस रोटी को आप दही के रायते या किसी भी सब्जी के साथ सर्व कर सकती हैं।

छाछ रोटी
छाछ रोटी बनाना बहुत आसान है। इसके लिए बची हुई रोटी को बारीक टुकड़ों में तोड़ लें। अब दही से छाछ बनाएं। ध्यान रखें छाछ ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। अब छाछ में नमक, मिर्च, हरी मिर्च, धनिया, भुना पिसा जीरा, चना मसाला और कटी प्याज डालें। अब छाछ में तेल जीरे का छौंक लगाए। अब इस छाछ में रोटी के टुकड़े डाल दें और 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। फ्रिज में से निकालकर ठंडी-ठंडी छाछ रोटी खाएं। यकीन मानिए ये किसी टेस्टी चटपटी चाट से कम नहीं लगेगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)