लाइव टीवी

Potato Storage: आलुओं को इस तरह से कीजिए स्टोर, हफ्तों तक नहीं होंगे खराब

Updated May 25, 2022 | 14:23 IST

Potato Storage: आलू की खपत रसोई में सबसे ज्यादा होती है। ऐसे में कई बार एक साथ काफी मात्रा में आलू खरीद लिए जाते हैं, जिन्हें स्टोर करना बड़ी चुनौती होती है। हालांकि, कुछ घरेलू टिप्स के जरिए आलू को लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है।

Loading ...
Potato Storage Tips
मुख्य बातें
  • आलू स्टोर करने के लिए प्लास्टिक के बैग का न करें इस्तेमाल
  • ठंडी और कम रोशनी वाली जगह पर करें स्टोर
  • स्टोर करते वक्त आलू गीले नहीं होने चाहिए

How To Store Potato: आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। पकौड़े बनाने हो या फिर आलू-गोभी या फिर दूसरी कोई सब्जी, ज्यादातर सब्जियां आलू के साथ ही बनाई जाती है। ऐसे में हर घर की रसोई में आलू की जरूरत सबसे ज्यादा होती है। इस जरूरत को पूरा करने के लिए अक्सर लोग आलू को काफी मात्रा में खरीद लेते हैं लेकिन आलू खरीदने के बाद इन्हें स्टोर करने की समस्या सबसे बड़ी होती है। कई बार आलू अंकुरित हो जाते हैं या कई बार सड़ने लगते हैं। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिनसे आप आलू को सालों-साल तक स्टोर कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में

आलू को कैसे स्टोर करके रखें?

सूखे आलू को ही करें स्टोर
अक्सर लोग धोकर या गीले आलुओं को ही स्टोर कर देते हैं। ऐसा करने से आलू बहुत जल्द गलने लगते हैं। आलुओं को सड़ने से बचाने के लिए ध्यान रखें कि आलू गीले न हो। पूरी तरह से सूखे आलू को ही स्टोर करें।

ठंडी जगह पर करें स्टोर
लंबे समय तक आलुओं को स्टोर करने के लिए ऐसी जगह चुनें जहां का तापमान ठंडा हो और जहां कम रोशनी आती हो। ऐसी जगह पर आलू रखने से काफी समय तक आलू फ्रेश रहते हैं।

प्लास्टिक के बैग में न रखें आलू
आलू को प्लास्टिक के बैग में रखने की भूल कभी नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से आलुओं को हवा नहीं लग पाती और आलू जल्दी सड़ने लगते हैं। आलू को स्टोर करने के लिए ऐसे टोकरे या टोकरी का इस्तेमाल करें, जिसमें हवा पास होती रहती हो।

खराब आलू न हो
आलू को स्टोर करने से पहले ये चेक कर लें कि आलुओं में कोई खराब आलू न हो। दरअसल, आलुओं में अगर कोई एक खराब आलू भी होता है, तो वो सभी आलुओं को धीरे-धीरे सड़ाने लगता है। इसलिए खराब आलू को बाहर निकालना बेहतर होता है।

फ्रिज में न रखें
फ्रिज में भले ही बाकी सब्जियां काफी समय तक फ्रेश रहती हो, लेकिन आलू को भूलकर भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इससे आलू में पाया जाने वाला स्टार्च शुगर में बदल जाता है, जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है)