लाइव टीवी

Kitchen Hack: जानें लहसुन व उसके पेस्ट को स्टोर करने का आसान तरीका, लंबे समय तक आएगा काम

Updated May 25, 2022 | 13:27 IST

How To Store Ginger Garlic Paste: छिले हुए लहसुन को लंबे वक्त तक रखना बहुत ही मुश्किल होता है, क्योंकि यह जल्दी खराब हो जाती हैं और ऐसे में लहसुन को बार-बार छिलना काफी मुश्किल लगता है, लेकिन ऐसे कई तरीके हैं जिससे हम लहसुन को हर तरीके से सुरक्षित रख सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Ginger Garlic
मुख्य बातें
  • सूखा हुआ लहसुन अच्छा टेस्ट नहीं देता है
  • लहसुन को स्टोर करना काफी मुश्किल होता है
  • लहसुन के पेस्ट को आइस क्यूब बनाकर लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है

Kitchen Tips: लहसुन का छौंक खाने में स्वाद बढ़ा देता है, लेकिन इसे छीलना सबसे ज्यादा मुश्किल काम लगता है। कुछ लोग लहसुन को पहले ही छिलकर रख लेना पसंद करते हैं, ताकि सब्जी बनाते वक्त उन्हें मेहनत कम करना पड़े, लेकिन छिले हुए लहसुन को लंबे वक्त तक ताजा रखना मुश्किल होता है, खासकर गर्मियों में। सूखा हुआ लहसुन अच्छा टेस्ट नहीं देता है। ऐसे में लहसुन को स्टोर करना काफी मुश्किल होता है, लेकिन कुछ तरीके ऐसे भी हैं जिससे लहसुन को लंबे वक्त तक फ्रेश करके स्टोर किया जा सकता है। इससे लहसुन खराब भी नहीं होंगे व एक बार ही मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी और आपका काम लंबे समय तक निकल जाएगा। आइए जानते हैं लंबे वक्त तक लहसुन व लहसुन के पेस्ट को कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है।

Also Read: खाने में नमक ज्यादा होने से मेहनत पर फिर गया है पानी तो न हो परेशान, आजमाएं ये 6 घरेलू नुस्खे

लहसुन के पेस्ट को ऐसे रखें सुरक्षित

अगर आप लहसुन के पेस्ट को 5,6 महीने तक स्टोर करके रखना चाहते हैं, तो यह काफी आसान है और इससे लहसुन का पेस्ट खराब भी नहीं होगा। इसके लिए आइस ट्रे में एक चम्मच लहसुन का पेस्ट भरकर रख दें। इसे फ्रीजर में जमने के लिए छोड़ दें। कुछ घंटे बाद फ्रीजर से निकाल दीजिए। यह आइस क्यूब में बदल जाएगा। फिर इस आइस क्यूब को निकालकर एक प्लास्टिक के बैग में बंद करके रख दें और इसे फ्रीज में ही रखे रहने दें। जब भी आपको सब्जी बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करना हो तो एक-एक आइस क्यूब निकालकर कर सकते हैं।

छिले हुए लहसुन को ऐसे रखें संभाल कर

वहीं इसके अलावा खाली लहसुन को भी महीनों तक संभाल कर रखा जा सकता है। इसके लिए आप लहसुन छीलकर रख लें और फिर इस लहसुन को एयर टाइट जार में रख दें। इसके बाग इस जार को फ्रिज में रख दें। कोशिश करें कि जार में किसी भी तरह की नमी नहीं होनी चाहिए, क्योंकि नमी होने पर या लहसुन को खराब कर देगी।

Also Read: कुकर की रबर हो गई है ढीली तो अपनाएं ये आसान तरीके, नया खरीदने की नहीं पड़ेगी जरूरत

लाइफस्टाइल

धूप में सूखा कर रखें

इसके अलावा एक और तरीका भी है लहसुन को लंबे समय तक संभाल कर रखने का। इसके लिए लहसुन को अच्छे से घिस लें। लहसुन को घिसने के बाद इसे धूप में दिखाएं। धूप में जब लहसुन अच्छे से सूख जाए तो उसे एक जार के डिब्बे में रख दें। जब भी जरूरत पड़े इसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।