लाइव टीवी

Questions to ask before marriage: शादी के बंधन में बंधने से पहले अपने साथी से जरूर पूछें ये 6 सवाल

Updated Jun 16, 2020 | 19:26 IST

Questions to know before marriage : अगर आप शादी करने की तैयारी कर रहे हैं, तो शादी से पहले अपने पार्टनर से कुछ सवाल जरूर पूछ लें। ये सवाल पूछकर आप अपने भावी जीवन को ज्यादा खुशहाल बना सकेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Questions to know before marriage : शादी से पहले जान ये बातें
मुख्य बातें
  • जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद होने से बचाएंगे ये सवाल
  • बच्चों के साथ ही पेट्स के बारे में भी जान ले विचार
  • करियर और फाइनेंशियल हेल्प के बारे में भी रखें अपना मत

शादी जीवन को वो महत्वपूर्ण निर्णय है जिसे आपको लेना होता है। आपको अपने लिए कैसा साथी चाहिए और उस साथी से आपकी सोच कितनी मैच करती है यह जानना भी जरूरी होता है। बहुत सारे लोग प्यार में पड़ कर अपने पार्टनर से अपनी केमिस्ट्री और कनेक्शन के आधार पर शादी करने का फैसला करते हैं। जाहिर तौर पर शादी में प्यार का होना बहुत जरूरी है, लेकिन केवल इन्हीं बातों से स्वस्थ और सफल विवाह नहीं होता। कई और बातें भी होती हैं जो विवाह करने वालों को अपने पार्टनर में जरूर देखनी चाहिए। इसलिए शादी से पहले अपने पार्टनर के साथ बैठकर बातचीत जरूर करना चाहिए और कुछ बिंदुओं पर खुल कर बात करनी चाहिए। यहां कुछ ऐसे ही सवाल बताए जा रहे हैं जो हर किसी को अपने भावी जीवनसाथी से जरूर पूछना चाहिए और इसके बाद ही शादी का निर्णय लेना चाहिए।

Shadi se pahle poochhne wale sawal

1. बच्चों के बारे में करिए सवाल

यह बात अपने जीवनसाथी से जरूरू जान लें कि वह अपने बच्चे होने को लेकर क्या सोचता है या उसकी प्लानिंग किस तरह की है। आप दोनों को पता होना चाहिए कि आप जीवन के इस महत्वपूर्ण फैसले पर क्या सोचते हैं। ताकि जब फैमली प्लानिंग की बात आए तो वहां आपके विचार अलग-अलग न हों।

2. करियर और लोन पर भी करें बात

शादी दो लोगों का नहीं दो परिवारों का मिलन होता है। इसलिए कई फैसले हमेशा आपस में तय करने चाहिए। इस फैसले में करियर को लेकिर जरूर बात करनी चाहिए। जीवन के अन्य वित्तीय लेने-देन में सहयोग और लोन जैसी चीजों पर भी साथी से बात करनी चाहिए। इन सब में उसके साथी का सहयोग कितना मिलेगा यह जानना जरूरी है।

3. धार्मिक विचारधारा

यदि आप दो अलग धर्मों से आते हैं तो आपको अपने साथी से धार्मिकता पर भी बात करनी चाहिए। धर्म को लेकर कोई दिक्कत भविष्य में न आए इसके लिए उनकी क्या प्लानिंग होगी। कितना स्पेसच और सम्मान आपके धर्म को मिलेगा, यह जान लेना चाहिए।

4. पुराने रिशतों पर बात

बहुत सारे जोड़े एक-दूसरे के साथ अपने पुराने रिश्तों के बारे में बात करने से बचते हैं, लेकिन ऐसा करना सही नहीं है। आपको बताना चाहिए अपने सारे पुराने रिश्तों के बारे में, लेकिन यह भी साथ में क्लियर करना चाहिए कि पिछले रिश्तों में आपने किस तरह की गलतियाँ की हैं। इससे एक दूसरे को ओपन माइंड होने का पता चलेगा। साथ ही अपने अनुभवों को साझा करें और पुराने रिश्ते महत्वहीन क्यों हुए वह भी स्पष्ट बताएं। इसे आगे बनने वाले रिश्ते मजूबत होंगे और पुरानी गलतियां नहीं होंगी।

5. पालतू जनवारों को लेकर अपना विचार रखें

घर में पालतू जानवर होना या नहीं होना एक बड़ा विषय है। आप पेट्स पसंद करते हैं, लेकिन आपका पार्टनर नहीं। ऐसे में दोनों इस मुद्दे पर कैसे खुद को रखते हैं यह समझना जरूरी होगा।

6. दोस्ती को लेकर चर्चा

आप दोनों के कई दोस्त बहुत खास होंगे। ऐसे में अपने दोस्तों के बारे में भी चर्चा करें और बताएं की उन दोस्तों आपकी जिंदगी में जगह क्या है और क्यों है। उन दोस्तों से अपने पार्टनर से मिलाना भी जरूरी है। आपके विपरीत लिंग के प्रति आपकी दोस्ती को लेकर आपका पार्टनर क्या सोचता है यह जानना जरूरी है।

भले ही आपको इन बातों में बहुत दम न दिखें, लेकिन रिश्ता शुरू होने के बाद ये बातें सबसे पहले रिश्ते में मनमुटाव का कारण बनती हैं। इसलिए इन मुद्दों पर अपने विचार को साफ कर लेना चाहिए।