लाइव टीवी

Healthy Diet for Healthy Skin: डाइट में शामिल करें कुछ फूड, जिनसे स्किन होगी रिंकल फ्री 

Updated Sep 04, 2022 | 11:11 IST

Healthy Diet for Healthy Skin: उम्र के बढ़ने के साथ ही त्वचा पर भी बढ़ती उम्र का असर देखने को मिलता है। ऐसे में त्वचा पर झुर्रियां और डलनेस आने लगती हैं। इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

Loading ...
Esay Healthy Diet for Healthy Skin
मुख्य बातें
  • हेल्दी स्किन के लिए खाएं हरी सब्जी
  • यंग स्किन के लिए दालचीनी वाला दूध पिएं
  • बैक्टीरिया से छुटकारे के लिए करें अदरक-शहद का सेवन

Healthy Diet for Healthy Skin: बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर भी इसका प्रभाव दिखने लगता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे त्वचा पर रिंकल्स, पिंपल्स, फाइन लाइन्स और झाइयां जैसी समस्याएं होने लगती हैं। हालांकि, यदि अपने स्किन केयर के अलावा डाइट पर भी ध्यान दिया जाए, तो बढ़ती उम्र की इन सभी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। दरअसल, झुर्रियां और फाइन लाइन्स आपकी त्वचा को तो बूढ़ा दिखाती ही हैं, साथ ही ये चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ने का काम भी करती हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

हरी पत्तेदार सब्जी

हरी पत्तेदार सब्जी न केवल आपकी सेहत के लिए बल्कि त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। हरी पत्तेदार साग में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके लिए आप पालक, पत्तागोभी, सरसो का साग और ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा टमाटर और शिमला मिर्च का सेवन भी कर सकते हैं।

Also Read: How to Increase Your Value: ये आसान सी ट्रिक्स जान लीजिए आप, हर कोई करने लगेगा आपकी वैल्यू 

दालचीनी का सेवन करें

त्वचा के लिए दाचीनी भी बहुत फायदेमंद होती है। दरअसल, दालचीनी में एंटी ऑक्सिडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल, एंटी माइक्रोबियल गुण और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के साथ ही त्वचा को यंग बनाने का काम भी करते हैं। इसके लिए दालचीनी वाला दूध पिएं।

अदरक और शहद का सेवन करें

त्वचा के लिए अदरक और शहद का सेवन भी अच्छा होता है। दरअसल, अदरक में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा की सतह पर उपस्थित बैक्टीरिया को मारने में सहायक होते हैं। वहीं, शहद एंटी फंगल गुणों से भरपूर होता है। इन दोनों के सेवन से झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। 

Also Read: Skin Care Tips: चेहरे को चमकाने के लिए इस तरह लगाएं मसूर दाल, ब्लैकहेड्स से भी मिलेगा छुटकारा

बेरीज खाएं

बेरीज एंटीऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर होती है। इसकी वजह से बेरीज त्वचा को होने वाले फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाती हैं। ऐसे में आप अपनी त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए बेरीज का सेवन कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)