लाइव टीवी

How to Increase Your Value: ये आसान सी ट्रिक्स जान लीजिए आप, हर कोई करने लगेगा आपकी वैल्यू 

Updated Sep 02, 2022 | 10:47 IST

How to Increase Your Value: यदि आप चाहते हैं कि लोग आपकी वैल्यू करें, तो उसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में और खुद में कुछ बदलाव करने होंगे, जिससे हर कोई आपकी वैल्यू करेगा।

Loading ...
Increase your value with these tips
मुख्य बातें
  • अपने लुक को बनाए अट्रैक्टिव और स्टाइलिश
  • कम्यूनिकेशन स्किल पर दें ध्यान
  • हर काम को समय पर करें पूरा

How to Increase Your Value: अक्सर आपने अपने घर, ऑफिस, स्कूल, कॉलेज और अन्य जगहों पर भी देखा होगा कि कुछ लोगों की सब बहुत वैल्यू करते हैं, मान-सम्मान करते हैं और उनकी बातें मानते हैं। वही कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनकी बातें कोई नहीं मानता और न ही कोई उसकी वैल्यू करता है। क्या कभी आपने इसके बारे में सोचा है कि लोग ऐसा क्यों करते हैं। जी हां, दरअसल, इसके पीछे कई कारण होते हैं। जैसे आपकी नॉलेज, आपकी पर्सनैलिटी, आपके बात करने का तरीका और आपका लुक। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए लोग आपको जज करते हैं और यही वो चीजें होती हैं, जो आपकी वेल्यू को घटाने या बढ़ाने का काम करती हैं। तो अगर आप भी चाहते हैं कि लोग आपकी वैल्यू करें, तो उसके लिए आपको कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे। आइए आपको बताते हैं इनके बारे में-

ड्रेसिंग सेंस पर दें ध्यान

कहते हैं 'फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन', मतलब पहली बार लोगों पर जो आपका प्रभाव पड़ता है, अंत तक वही रहता है। हालांकि, कुछ केस में ये बात गलत भी साबित होती है, लेकिन ज्यादातर लोगों के साथ यही होता है कि उनकी ड्रेसिंग सेंस को देखकर उन्हें जज किया जाता है। ऐसे में आप अपने लुक पर ध्यान दें और अपने वर्क प्लेस पर प्रोफेशनल लुक में रहें। प्लेन शर्ट, ब्लेजर और ट्राउजर के साथ प्रोफेशनल शूज कैरी कर सकते हैं।

Also Read: Makeup Tips: त्योहारों पर अच्छे से तैयार होने के लिए लगा सकती हैं ये लिपस्टिक शेड, मिलेगा परफेक्ट लुक

कम बोलें, फालतू की बात न करें

लोग अक्सर उन लोगों की वैल्यू करते हैं, जो कम बोलते हैं और सटीक बोलते हैं। वहीं, जो लोग ज्यादा बोलते हैं या फिर बड़बोले होते हैं, लोग उनकी हर बात को मजाक में लेते हैं और उनकी वैल्यू नहीं करते। ऐसे में आप फालतू की बातें न करें, कम बोलें। 

अपने काम को समय पर करें

ऑफिस में आपने देखा होगा उस व्यक्ति की वैल्यू सबसे ज्यादा होती है, जो अपने काम को समय पर पूरा करता है, ऐसे में आप भी अपने काम को सीरियसली लेकर और उसे समय पर पूरा करके अपनी वैल्यू बढ़ा सकते हैं।

कम्यूनिकेशन स्किल पर दें ध्यान

यदि आपको अपनी वैल्यू बढ़ानी है, तो उसके लिए आपको अपनी बातचीत करने की स्किल को सुधारना होगा, दरअसल, लोग तभी आपकी बात मानते हैं, जब आपकी बात में वजन हो। इसके लिए अपनी बातों को प्रभावशाली बनाने के लिए आप मुहावरों या कहावतों का प्रयोग भी कर सकते हैं। इससे बातों में वजन और आपका एक्सपीरियंस झलकता है।

Also Read: नारियल तेल के अनगिनत फायदे आपकी खूबसूरती पर लगा देंगे चार चांद, चमकती और बेदाग त्वचा के लिए है बेहद फायदेमंद

समय का रखें ध्यान

अपनी वैल्यू बढ़ाने के लिए समय पर होना बहुत जरूरी होता है। अगर आप ऑफिस समय पर आते हैं और हर काम को समय पर पूरा करते हैं, तो आपकी वैल्यू हर व्यक्ति करता है। इसलिए समय का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)