लाइव टीवी

Cockroach Remedies: कॉकरोच से हो सकती है कई बीमारियां, छुटकारा पाने के लिए तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय

Updated Sep 02, 2022 | 16:24 IST

Ways To Get Rid Of Cockroaches: किचन व घर में कॉकरोच को देखकर हर किसी का दिमाग खराब हो जाता है। ऐसे में लोग इसे भगाने के उपाय ढूंढते हैं। इसे भगाने के लिए बाजार से महंगे महंगे प्रोडक्ट लेकर आते हैं, लेकिन आप इसे घरेलू तरीके अपनाकर भगा सकते हैं।

Loading ...
कॉकरोच भगाने के घरेलू टिप्स
मुख्य बातें
  • कॉकरोच सबसे पहले किचन पर अटैक करते हैं
  • कॉकरोच अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है
  • कॉकरोच में सैलमोनेला नामक वायरस होता है

How to get rid of cockroaches: किचन में काम कर रही महिलाओं के लिए सबसे बड़ी समस्या होती है कॉकरोच। घर व किचन में कॉकरोच का आना किसी को भी पसंद नहीं है। हर कोई इससे छुटकारा पाना चाहता है। कॉकरोच बिन बुलाएं मेहमान की तरह है जो कभी भी आ जाते हैं और सबसे पहले किचन पर अटैक करते हैं। कई महिलाओं की कॉकरोच को देखकर ही चीख निकल जाती है और यह लाजमी भी है, क्योंकि कॉकरोच अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। कॉकरोच में सैलमोनेला नामक वायरस होता है। कॉकरोच के मुंह से एक तरह की लार निकलती है और इस लार के चलते व्यक्ति को कई तरह की बीमारियां जैसे एलर्जी, रैशेज, आंखों से पानी आना, बुखार आना जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। कॉकरोच गंदगी में पाया जाता है। ऐसे में कॉकरोच का किचन में आना एक बड़ी समस्या हो सकती है। इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान व घरेलू तरीके अपनाएं जा सकते हैं। आइए जानते हैं घर से कॉकरोच को कैसे करें बाय-बाय।

Also Read- Kareena Kapoor Eye Makeup Tips: त्योहारों में ट्राई करें करीना कपूर के ये शानदार आई मेकअप लुक, दिखेंगे बेस्ट

नीम की पत्ती के पानी से भगाएं

अगर आप कॉकरोच के कहर से बचना चाहते हैं तो नीम की पत्ती आपके बहुत काम आ सकती है। कॉकरोच को भगाने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें। फिर इसके पानी को एक स्प्रे बॉटल में डालकर कॉकरोच के आने वाली जगह पर छिड़क दें। ऐसा करने से कॉकरोच दुम दबाकर भागेंगे।

Also Read- Sindhi Chicken Biryani Recipe: डिनर में इस बार बनाएं कुछ अलग और टेस्टी, ट्राई करें सिंधी चिकन बिरयानी

मिट्टी तेल या कोरोसिन डालें
इसके अलावा कॉकरोच को भगाने के लिए मिट्टी का तेल भी फायदेमंद है। इससे कॉकरोच के आतंक से तुरंत छुटकारा पाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए पानी में मिट्टी का तेल डालें और जिस जगह कॉकरोच आ रहे हैं वहां- वहां स्प्रे कर दें। मिट्टी तेल की दुर्गंध से कॉकरोच भाग जाएंगे।


लॉन्ग से भगाएं कॉकरोच
इसके अलावा लॉन्ग भी मददगार साबित हो सकता है। अगर आप कॉकरोच से निजात पाना चाहते हैं तो जिस जगह कॉकरोच आ रहे हैं वहां कोने-कोने में लॉन्ग के दाने डाल दें। लॉन्ग की गंध से कॉकरोच कई गुना दूर भाग जाएंगे।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)