लाइव टीवी

Janmashtami 2022: जन्माष्टमी पर छोटे बच्चों को ऐसे बनाएं कान्हा, देखते ही मोहित हो जाएंगे लोग

Updated Aug 15, 2022 | 20:45 IST

Shri Krishna Janmashtami 2022: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार हिंदू धर्म का खास पर्व होता है, जिसे बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस मौके पर लोग अपने छोटे-छोटे बच्चों को कान्हा के रूप में तैयार करते हैं। आप भी अपने छोटे बच्चे को कान्हा के रूप में तैयार करना चाहते हैं तो जरूर फॉलो करें ये आसान टिप्स।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
कान्हा मेकअप
मुख्य बातें
  • जन्माष्टमी पर अपने छोटे बच्चे को बनाएं नन्हा कान्हा
  • बच्चों के लिए जन्माष्टमी पर खरीदें सॉफ्ट और कॉटन ड्रेस
  • ड्रेस,मुकुट,बांसुरी और श्रृंगार कर अपने छोटे बच्चों को बनाएं कान्हा

Janmashtami Small Kids Makeup: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी हिंदू धर्म का सबसे खास त्योहार माना जाता है। देश से लेकर विदेशों तक इस पर्व को बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। जन्माष्टमी के मौके पर भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप की पूजा की जाती है। इस मौके पर पेरेंट्स अपने छोटे-छोटे बच्चों को श्रीकृष्ण के रूप में तैयार करते हैं। नटखट कान्हा के रूप में तैयार कर माता-पिता अपने बच्चों की फोटो सोशल मीडिया पर भी शेयर करते हैं। वहीं जन्माष्टमी के मौके पर सोसाईटी से लेकर स्कूल के फंक्शन में भी बच्चों को श्रीकृष्ण के रूप में तैयार करने के लिए कहा जाता है। ऐसे में पैरेंट्स परेशान रहते हैं कि आखिर अपने नन्हे-मुन्ने को कृष्ण के रूप में कैसे तैयार करें। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे आप कैसे अपने छोटे बच्चों को श्रीकृष्ण के रूप में तैयार कर सकते हैं। इसके लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स।

बच्चों को कान्हा बनाने के लिए ऐसे ड्रेस का करें चुनाव

भगवान श्रीकृष्ण को पीतांबर वस्त्र धारण किए हुए देखा जाता है। पितांबर यानी पीला वस्त्र। जन्माष्टमी पर अपने बच्चों को कान्हा बनाने के लिए आप पीले रंग का कुर्ता या धोती पहना सकते हैं। कमर में बांधे जाने वाला साफा आप हरे, नीले, लाल या किसी भी रंग के ले सकते हैं। आकर्षित और सुंदर दिखने के लिए  उस पर गोटा किनारी भी लगाई जाती है। आजकल मार्केट या फिर ऑनलाइन आपको श्रीकृष्ण के कई तरह की सुंदर-सुंदर ड्रेस आसानी से मिल जाते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बच्चों को पहनाए जाने वाले कपड़े कॉटन या सॉफ्ट हो। ऐसे कपड़े बच्चों में लिए आरमदायक होते हैं और इससे उनकी त्वचा पर कोई रैशेज वगैरह भी नहीं होते।

Also Read: Introvert Kids: बच्चों को इंट्रोवर्ट बनने से कैसे रोका जाए? ट्राई कीजिए ये टिप्स

मुकुट, बांसुरी और ज्वेलरी से दें परफेक्ट लुक

ड्रेस के साथ ही आपको एक्सेसरीज की भी जरूरत पड़ती है जिससे कि आप अपने बच्चों को कान्हा के रूप में परफेक्ट लुक दे सकते हैं। इसके लिए आप बाजार से बच्चे के साइज का मुकुट खरीदें। मुकुट में मोर का पंख भी लगाएं। भगवान श्रीकृष्ण कई तरह के आभूषण जैसे कि पैरों में घुंघरू वाली पाजेब, कानों में कुंडल और मालाएं धारण किए हुए रहते हैं। ऐसे में आप अपने बच्चों के लिए भी एक्सेसरीज के तौर पर ज्वेलरी खरीद सकते हैं। आजकल कॉटन ज्वेलरी भी खूब ट्रेंड में है, जो बच्चों को पहनाई जा सकती है। इसके अलावा आप मोतियों से बनी ज्वेलरी भी यूज कर सकते हैं। बच्चों के लिए आप ऐसे कुंडल खरीदें जोकि कानों में बिना छेद किए हुए भी पहनाए जा सकते हों। वहीं गले में मोतियों की दो से तीन माला पहनाएं जोकि सफेद या फिर किसी अन्य रंग के हो सकते हैं। आप चाहे तो छोटे बच्चों के लिए फूलों की माला का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सुंदर भी दिखते हैं और बच्चों के लिए सेफ भी होते हैं। बांसुरी के बिना कान्हा का रूप अधूरा होता है। इसलिए छोटे बच्चे के लिए एक छोटी सी बांसुरी जरूर खरीदें।

Also Read: Parenting Tips: बच्चों के शारीरिक विकास के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें, बच्चा बनेगा ताकतवर

ऐसे करें कान्हा के रूप में छोटे बच्चों का मेकअप

छोटे बच्चों की स्किन बहुत सेंसेटिव होती है। इसलिए बहुत ज्यादा मेकअप प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल न करें। किसी भी मेकअप को करने से पहले बच्चे के चेहरे पर बेबी मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। बच्चे के फेस पर थोड़ा पाउडर या फाउंडेशन लगाएं और गालों में पिंक ब्लश लगा दें। आंखों के मेकअप के लिए काजल का ही प्रयोग करें। माथे पर कुमकुम और चंदन का टीका लगा सकते हैं। इन टिप्स को फॉलो करने के बाद आपका नन्हा बाल गोपाल कान्हा के रूप में तैयार हो जाएगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)