लाइव टीवी

Skin Care At 40: चालीस की उम्र में भी चाहिए निखरी और जवां स्किन, तो अपनाएं ये तरीके

Updated Aug 25, 2022 | 06:16 IST

Skin Care At 40: चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर न पड़े, इसके लिए 30 के दशक के बाद त्वचा की अधिक देखभाल की जरूरत होती है। दरअसल, बढ़ती उम्र में झुर्रियां और फाइन लाइन्स त्वचा को बूढ़ा बना देती है। ऐसे में आप खान-पान पर ध्यान देने के साथ ही कुछ अन्य टिप्स भी फॉलो कर सकती हैं।

Loading ...
Skin Care Tips
मुख्य बातें
  • त्वचा पर टोनर की तरह लगाएं एप्पल साइडर विनेगर 
  • त्वचा का हेल्दी के लिए रोज करें स्किन क्लीनिंग
  • चमकती-दमकती स्किन के लिए पिएं पर्याप्त पानी

Skin Care At 40: जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी त्वचा की देखभाल करना उतना ही कठिन और जरूरी होता जाता है। जब आप अपने 30 के दशक के दौरान स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाने के लिए तमाम तरह के उपाय करते हैं, तो 40 के दशक में त्वचा की देखभाल के प्रति अधिक जागरुक होना पड़ता है। दरअसल, बढ़ती उम्र में आंखों के नीचे जिद्दी डार्क सर्कल्स से लेकर आपके होठों के आसपास की महीन रेखाओं और झुर्रियों तक, यह उस युवा चमक को खोने का कारण होते हैं। ऐसे में अगर आप लंबे समय तक और बढ़ती उम्र में भी अपनी स्किन को चमकदार और यंग बनाए रखना चाहते हैं, तो उसके लिए कुछ उपाय कर सकते हैं, जो इस प्रकार हैं-

40 की उम्र में ग्लोइंग स्किन पाने के टिप्स:

एप्पल साइडर विनेगर

आपकी रसोई में एक बहुत ही आमतौर पर पाया जाने वाला सेब का सिरका आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। ग्लोइंग स्किन के लिए आप या तो दिन में दो बार गर्म पानी के साथ इसका सेवन कर सकते हैं या हर बार अपना चेहरा धोने के बाद इसे स्किन टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Also Read: Skin Care: श्वेता तिवारी यूं रखती हैं अपनी स्किन को जवां, 10 साल छोटी हसीनाओं को देती हैं मात

पानी

ग्लोइंग और हाइड्रेटेड स्किन के लिए आपको हर दिन कम से कम 2 लीटर पानी का सेवन करने की जरूरत है। आप इसे पसंद करें या नहीं, दिन भर पानी पीते रहना सुनिश्चित करें। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर स्किन को हाइड्रेट करने का काम करता है। 

स्किन की क्लीनिंग

यदि आप नियमित रूप से स्किन की सफाई, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग करें, तो स्किन लंबे समय तक हेल्दी और ग्लोइंग बनी रहती है, साथ ही उस पर उम्र का असर नहीं पड़ता है।  क्लींजिंग आपकी त्वचा को साफ करता है, टोनिंग आपकी त्वचा को मजबूत रखता है और मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है।

Also Read: Parenting Tips: बच्चों को स्कूल जाने से पहले इस नाश्ता करने के लिए कैसे मनाएं, खुशी- खुशी करेंगे ब्रेकफास्ट

व्यायाम

एक नियमित कसरत न केवल आपकी फिटनेस और स्वास्थ्य में काम करती है, बल्कि आपकी त्वचा के लिए जादू की तरह भी काम करती है। नियमित कसरत से आपके रोम छिद्र खुल जाते हैं और पसीना आने से बंद रोम छिद्र साफ हो जाते हैं और यह ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और पिगमेंटेशन को रोकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)