लाइव टीवी

Kitchen Hacks: रसोई में आपके काम को आसान कर देंगे ये हैक्‍स, जानें ये कमाल के क‍िचन ट‍िप्‍स ह‍िंदी में

Updated Apr 27, 2021 | 13:01 IST

यहां हम आपको छोटे-छोटे किचन टिप्स के बारे में बताएंगे जिनकी हेल्‍प से आप अपने किचन के काम को आसानी से कर पाएंगी।

Loading ...
Kitchen Hacks in hindi
मुख्य बातें
  • अंडों को फ्रेश रखने के लिए करें उन्हें इस तरीके से स्टोर
  • किचन की इन आसान टिप्स से बनाएं लाइफ को आसान
  • हरी सब्जियों को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए फ्रिज में एयर टाइट करके प्लास्टिक बैग में रखें

आजकल की लाइफस्‍टाइल के चलते महिलाओं को घर और बाहर दोनों की जिम्‍मेदारियां निभानी पड़ती है। ऐसे में महिलाओं को किचन के कुछ ऐसे टिप्‍स के बारे में पता होना चाहिए जिससेउनका समय बच सकें और वह अपने बचे हुए समय का सदुपयोग अन्‍य कामों के लिए कर सकें। किचन में कई छोटे-छोटे काम ऐसे होते हैं जिन्हें हम आसानी से निपटा सकते हैं। 

लेकिन कुछ महिलाएं इस बात पर गौर नहीं करती हैं और इन छोटे-छोटे कामों को करने में अपना  अधिक समय खर्च कर देती हैं। इसलिए आज हम आपको यहा कुछ ऐसे किचन हैक्स बताएंगे जिनसे आपका काम और भी आसान हो जाएगा। इन किचन हैक्स को अपनाने से आपका समय भी बच जाएगा।

- अंडों को आसानी से छीलने के लिए अपनाएं ये तरीका

यदि आपको उबले हुए अंडे छीलने में कोई परेशानी होती है तो इसके लिए आप अंडे उबालने के बाद उनमें क्रैक कर दें और फिर उन्हें ठंडे पानी में डाल कर रख दें। इस तरीके से अंडे आसानी से छिल जाएंगे।

- फ्रिज में बॉटल्स स्टोर करने का आसान तरीका

अगर आप फ्रिज में ज्यादा से ज्यादा बॉटल रखना चाहती हैं और फ्रिज में जगह कम है तो इसके लिए आप बॉटल्स को फ्रिज की शेल्फ में भी रख सकती हैं। आप बाइंडर क्लिप्स का भी यूज कर सकती हैं इससे बॉटल्स एक-दूसरे से टकराएंगी नहीं।

- हरी सब्जियों को रखें फ्रेश

हरी सब्जियों को फ्रेश रखने के लिए आप उन्हें प्लास्टिक बैग में एयर टाइट करके रखें। ऐसा करने से आपकी सब्जियां ज्यादा समय तक ताजा रहेंगी।

- ऐसे बढ़ाएं चाकू की धार

यदि चाकू की धार कम हो गई है और चाकू ठीक से काम नहीं कर रहा है तो आप घर में मौजूद सिरेमिक कप के बैक पैर्ट का इस्तेमाल करें। उस पर चाकू को रगड़े। ऐसै करने से आपका चाकू फिर से तेज धार वाला हो जाएगा।

- माइक्रोवेव में कैसे करें खाना गर्म

माइक्रोवेव खाना गर्म करने के लिए आसान उपाय है। लेकिन जब इसमें आप खाना गर्म करें तो उसे प्लेट में चारों तरफ गोलाई में फैला लें और बीच में खाली जगह छोड़ दें। इससे खाने आसानी से ज्लदी ही गर्म हो जाएगा।

- जाने कटिंग बोर्ड का सीक्रेट फीचर

कटिंग बोर्ड का एक ऐसा सीक्रेट फीचर है, जो बहुत कम लोगों को पता है। कटिंग बोर्ड के हैंडल के पास जो खाली स्पेस मौजूद होता है आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपने कटिंग बोर्ड पर जो भी चीजें कट की है आप उसे उस स्पेस से आसानी से निकाल सकती हैं।

- अंडों को कैसे रखे फ्रेश

यदि आप अंडों को लंबे समय तक फ्रेश रखना चाहती हैं तो उन्हें फ्रिज में स्टोर करने से पहले उनके ऊपर वेजिटेबल ऑयल लगाएं। इससे आपके अंडें काफी समय तक फ्रेश रहेंगे।

- प्याज को काटते समय रखें ध्यान

प्याज काटते समय आंखे से पानी आना तो नॉर्मल सी बात है। लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखें प्याज काटने के बाद उसे कुछ देर तक पानी में भिगो कर रख दें और उसके बाद उसका यूज करें।