लाइव टीवी

Kitchen Hacks: प्रेशर कुकर से जुड़े ये हैक्स आएंगे आपके काम, 15 मिनट में बन जाएगी दो सब्जियां, जानें कैसे

Updated Jun 24, 2022 | 18:25 IST

How to Use a Pressure Cooker: जल्दी खाना बनाने के लिए कुकर सबसे बेस्ट साधन है। आज के दौर में लगभग सभी लोग अपने घरों में कुकर का ही इस्तेमाल करते हैं। कुकर में कई सारी डिशेस बनाई जा सकती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
cooker use
मुख्य बातें
  • चावल हो या कोई भी सब्जी हो आसानी से कुकर में बनाई जा सकती है
  • कुकर माइक्रोवेव का भी काम करता है, कुछ लोग केक व इडली कुकर में ही बनाते हैं
  • प्रेशर कुकर की खासियत यह है कि यह जल्दी जल्दी खाना बना कर तैयार कर देता है

Pressure Cooker Hacks: कुकर हर घर की किचन में आसानी से मिल जाता है। कुकर खाना बनाने के काम आता है। ज्यादातर लोग खाना बनाने के लिए कुकर का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि कुकर में फटाफट खाना बन जाता है। कुकर में हर तरह का खाना बन जाता है, चाहे दाल हो, चावल हो या कोई भी सब्जी हो आसानी से कुकर में बनाई जा सकती है। यही नहीं कुकर माइक्रोवेव का भी काम करता है, कुछ लोग केक व इडली कुकर में ही बनाते हैं और यह वाकई खाने में काफी स्वादिष्ट होता है। प्रेशर कुकर की खासियत यह है कि यह जल्दी जल्दी खाना बना कर तैयार कर देता है। अगर आपको कुकर में सब्जी और दाल एक साथ पकानी हो तो इसका बहुत ही आसान से उपाय हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

पढ़ें- वजन कम करना चाहते हैं, तो ट्राई कीजिए मूंग दाल का चीला, ऐसे करें तैयार

एक साथ बनाएं दाल सब्जी

अगर आपको कहीं जाना हो या किसी काम की जल्दी को और आप बहुत जल्दी में खाना बनाकर तैयार करना चाहती हैं तो ऐसे में आप इस उपाय को अपना सकती है, इसके लिए बड़ा कुकर की जरूरत पड़ेगी। करना बस ये है कि आपको कुकर के डिब्बों का इस्तेमाल करना है। जिस तरह से इडली मेकर के लिए इडली के सांचे आते हैं वैसे ही आप कुकर के अंदर रखकर खाना पकाने वाले डिब्बे ले सकती हैं। ये खाना पकाने में बहुत ही आसानी देते हैं। ये बड़े कुकर में आसानी बन जाएगा। ये दो या तीन खंड में होते हैं और इनमें आप अलग-अलग चीजें पका सकते हैं। तरीका ये है कि आप नीचे के डिब्बे में दाल रखें और ऊपर के डिब्बे में कच्ची सब्जी रखकर उबाल लें। इसके बाद आपको सब्जी और दाल में बस तड़का लगाना रह जाएगा और सबसे बड़ा फायदा है कि खाना बनाने का समय बचेगा।

इस तरह खोले जल्दी से कुकर का ढक्कन

कई बार ऐसा होता है कि कुकर का ढक्कन खोलने में दिक्कत आती है। ऐसे में अगर आपको जल्‍दी ढक्‍कन खोलना है तो पहले इसका प्रेशर चम्‍मच की मदद से पूरी तरह निकालें। ऐसा करने से कुकर का ढक्‍कन आसानी से खुल जाएगा। आप चाहें तो कुकर को सिंक में रखें और उस पर नॉर्मल पानी गिराते रहें। ऐसा करने से तुरंत प्रेशर निकल जाता है और ढक्‍कन खुल जाता है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।