लाइव टीवी

Hing Kitchen Hacks: हींग खरीदते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, पाउडर की जगह करें ढेले का इस्तेमाल

Updated Jul 03, 2021 | 19:30 IST

Tips to buy Hing Kitchen Hacks: भारत के हर किचन में हींग का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यदि आप हींग खरीदते वक्त यहां बताएं गए टिप्स को अपनाएं, तो सुगंधित हींग खरीद सकते है।

Loading ...
Hing, हींग
मुख्य बातें
  • हींग का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए हर किचन में किया जाता हैं।
  • खाने में हींग का इस्तेमाल करने से खाना जल्दी पचता है।
  • हींग का पाउडर खरीदने के बजाय यदि उसका टुकड़ा खरीदें, तो यह आपके खाने को सुगंधित बना सकता हैं।

Hing kitchen Hacks: हींग का इस्तेमाल हर रसोई घर में खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। आपको बता दें, कि यह केवल खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता है, बल्कि यह खाने को पचाने में भी मदद करता हैं। 

खाना बनाते वक्त हींग का इस्तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता है। लेकिन कुछ हींग ऐसे भी बाजारों में उपलब्ध होते है, जिनका इस्तेमाल करने पर खाने का स्वाद ज्यादा बेहतर नहीं हो पाता है। ऐसे में यदि आप हींग को खरीदते वक्त यहां बताएं गए टिप्स को अपनाएं, तो आपको अच्छी हींग की परख हो पाएगी, आप सुगंधित हींग बाजार से खरीद कर खरीद पाएंगे और आपके खाने का स्वाद भी दुगना बढ़ जाएंगा।

सुगंधित हींग खरीदने के लिए टिप्स (Tips to buy Hing)

हींग खरीदते वक्त उसके रंग पर ध्यान दें
हींग का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यदि आप सुगंधित हींग का इस्तेमाल अपने किचन में करना चाहती है, तो खरीदते वक्त उसके रंग पर विशेष ध्यान रखें। आपको बता दें, कि बाजार में कई रंग के हींग मिलते हैं, लेकिन सुगंधित हींग का रंग हल्का भुरा होता है। ऐसे हींग को बाजार से खरीद कर यदि आप लाएंगे, तो आपके खाने का स्वाद दुगना बढ़ सकता हैं।

हींग के पाउडर की जगह ढेले का करें इस्तेमाल
हींग के पाउडर का इस्तेमाल करने से खाने का स्वाद उतना नहीं बढ़ पाता है जितना कि हींग का टुकड़ा खाने के स्वाद को बढ़ाता हैं। यदि हींग खरीदते वक्त आपको ज्यादा समझ में न आए, तो उसे पानी में डालकर छोड़ दें। यदि उसका रंग दूध की तरह सफेद हो जाए, तो वही असली यानि सुगंधित होता है। आप हींग हो जलाकर भी उसके असली-नकली का फर्क समझ सकते हैं। यदि हींग सुगंधित होगी, तो वह बड़ी आसानी से जल जाएंगी। 

0

पैकिंग पर रखें विशेष ध्यान
यदि दुकानदार आपको पीसा हुआ हींग खुद से पैक कर कर दे रहा हो, तो वैसे हींग को खरीदने से बचें। आपको बता दें, कि पीसा और खुद से पैक किया हींग बड़ी जल्दी पिघलना शुरू कर देता है। ऐसे में उसका स्वाद बहुत जल्दी खराब हो जाता है। 

हींग आपके खाने को स्वादिष्ट बनाने के बजाय खराब बना सकता है। यदि आप हींग खरीदते वक्त उसके पैकिंग का ध्यान रखें, तो आपका खाना सुगंधित बना सकता है।