लाइव टीवी

Mother's Day 2022 Date: मदर्स डे 2022 कब है, जानें मातृ दिवस क्यों मनाया जाता है

Updated Apr 18, 2022 | 22:00 IST

Mother's Day 2022 Date in India (मदर्स डे 2022 कब है): प्रत्येक वर्ष मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 1908 में अमेरिका से हुई थी। जानें 2022 में मदर्स डे कब मनाया जाएगा।

Loading ...
When is Mother's Day in 2022

Mother's Day 2022 Date in India : हिसाब लगाकर देख लो दुनिया के हर रिश्ते में कुछ अधूरा आधा निकलेगा, एक मां का प्यार है जो दूसरों से नौ महीने ज्यादा निकलेगा। कुदरत जिस मिट्टी को चमकना नहीं सिखा पाया, मां ने उसे अक्षर-अक्षर का ज्ञान कराकर हीरा बना दिया। मां खुदा द्वारा बनाई गई ऐसी कृति है जो मरते दम तक निस्वार्थ भाव से अपने औलाद पर प्यार लुटाती है। धरती पर मां को ही भगवान का स्वरूप कहा जाता है। एक मां ही अपने बच्चों से बिना किसी शर्त के प्यार करती है। मां के इसी त्याग और बलिदान को याद करने के लिए प्रत्येक वर्ष मदर्स डे मनाया जाता है। इस दिन लोग अपनी माताओं का सम्मान करते हैं, उनके प्रति अपना प्यार प्रकट करने के लिए कुछ विशेष उपहार देते हैं।

प्रत्येक वर्ष मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। कहते हैं कि मदर्स डे की शुरुआत 1908 में अमेरिका से हुई थी। अमेरिका के वर्जीनिया में रहने वाली एना जार्विस ने अपनी मां के प्रेम और समर्पण को देखते हुए इस दिन की शुरुआत की थी। ऐसे में इस लेख के माध्यम से आइए जानते हैं इस बार मातृ दिवस कब है (Mothers Day 2022 date and importance) और क्या है मातृ दिवस का इतिहास।

Mothers Day 2022 date, मातृ दिवस 2022 कब है

प्रत्येत वर्ष मई महीने के दूसरे रविवार को मातृ दिवस मनाया जाता है। इस बार मदर्स डे 09 मई को मनाया जाएगा। बता दें मां को सम्मान देने वाले इस दिन को दुनियाभर के देशों में अलग अलग तारीख को सेलिब्रेट किया जाता है, लेकिन भारत समेत कई देशों में मई के दूसरे रविवार को मातृ दिवस मनाया जाता है। इस दिन लोग कई तरह से मां के प्रति अपनी भावनाओं को जाहिर करते हैं। इस दिन लोग अपनी मां को स्पेशल महसूस कराने के लिए उन्हें ग्रीटिंग कार्ड्स और तोहफे देते हैं।

Mothers Day History, मातृ दिवस का इतिहास

मां को सम्मान देने वाले इस दिन की शुरुआत अमेरिका से हुई। अमेरिका की एक्टिविस्ट एना जार्विस अपनी मां से बेहद प्यार करती थी। यही कारण था कि उन्होंने बिना शादी किए पूरी जिंदगी मां के साथ गुजार दी। उन्होंने मां के प्रेम और समर्पण को देखते हुए इस दिन की शुरुआत की थी। कहा जाता है कि एना की मां ने उन्हें बड़ी जतन से पाला पोसा था। हालांकि हर मां अपने बच्चे को बेहद प्यार करती है, लेकिन एना अपनी मां के समर्पण भाव से काफी प्रभावित हुई और वह मां को ही अपना सबकुछ मान बैठी थी।

कुछ समय बाद एना की मां का निधन हो गया और उसी समय अमेरिका में गृहयुद्ध प्रारंभ हो गया। एना ने गृह युद्ध के दौरान घायल सैनिकों की देखभाल मां की तरह की। इससे प्रभावित होकर 9 मई 1914 को अमेरिका के राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन ने एक लॉ पास किया, जिसमें लिखा था कि मई महीने के दूसरे रविवार को पूरे देश में मदर्स डे मनाया जाएगा। उस दिन से अमेरिका के साथ दुनियाभर के देशों में प्रत्येक वर्ष 09 मई को मदर्स डे मनाया जाता है।