लाइव टीवी

Hair Wash Tips: घर पर सैलून की तरह वॉश करना चाहते हैं बाल, तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स

Updated Apr 19, 2022 | 10:34 IST

Hair Wash Tips : धूल-मिट्टी और प्रदूषण से बचने के लिए नियमित रूप से अपने बालों को धोना चाहिए। अगर आप अपने बालों में अच्छा लुक पाना चाहते हैं, तो घर पर सैलून की तरह बाल धोएं। इससे आपके बाल डैमेज नहीं होंगे। साथ ही बालों में नई जान आ सकती है।

Loading ...
Hair Wash Tips Like Salon
मुख्य बातें
  • बालों पर सही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें
  • बालों को गर्म पानी से न धोएं
  • रगड़कर न धोएं बाल

Hair Wash Tips Like Salon : बढ़ते प्रदूषण और धूल-मिट्टी की वजह से बालों को सही तरीके से वॉश करना बहुत ही जरूरी होता है। ताकि आपके बालों में मौजूद गंदगी अच्छे निकल सके। कई एक्सपर्ट सप्ताह में दो से तीन बार बाल धोने की सलाह देते हैं। कई लोग घर पर सही तरीके से बाल नहीं धो पाते हैं, जिसकी वजह से कई तरह की समस्या होने लगती हैं। वहीं, बार-बार सैलून जाकर हेयर वॉश करना आपकी जेब को ढीला कर सकता है। इसलिए घर पर सही तरीके से बाल धोने की कोशिश करें। अगर आप भी घर पर सैलून जैसा बाल धोना चाहते हैं, तो घबराएं नहीं। आज हम इस लेख में आपको घर पर सैलून जैसे बाल धोने का तरीका बताएंगे।

ये भी पढ़ें: बालों का मेकओवर करने से पहले जान लें हेयर स्पा और केराटीन ट्रीटमेंट में क्या है बेस्ट

घर पर सैलून की तरह बाल कैसे धोएं?

सही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें

बाल धोने के लिए हमेशा सही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। अगर आप खराब या गलत प्रोडक्ट्स यूज करते हैं, तो इससे आपके बाल खराब हो सकते हैं। वैसे तो मार्केट में कई तरह के शैंपू और कंडीशनर उपलब्ध होते हैं। लेकिन हमेशा वही शैंपू और कंडीशनर का चुनाव करें, तो आपके बालों को सूट करता हो। इसके अलावा आप हमेशा हर्बल शैंपू यूज करने की कोशिश करें।

पानी का तापमान जरूर चेक करें

बालों को धोते समय कभी भी पानी को डायरेक्ट अपने बाल पर न डालें। इसके लिए सबसे पहले पानी का तापमान चेक करें। ध्यान रखें कि बाल धोने वाला पानी न तो कभी ज्यादा ठंडा होना चाहिए और न ही ज्यादा गर्म। हमेशा नॉर्मल तापमान वाला पानी यूज करें। कई प्रोफेशनल बालों को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करते हैं। इससे आपके बालों में जमा गंदगी अच्छे से निकल जाती है।

ये भी पढ़ें: होंठों के ऊपर बालों से न हों शर्मिंदा, घर पर बैठे अपनाएं ये घरेलू उपाय

बालों को रगड़े नहीं

बालों को धोते समय कभी भी शैंपू लगाने के बाद बालों को तेज-तेज न रगड़ें। हमेशा कंडीशनर और शैंपू अप्लाई करने के बाद हल्के हाथों से सिर की मसाज करेँ। इससे आपके बालों की चमक बढ़ेगी। साथ ही बाल डैमेज होने से बच सकेंगे।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें)