लाइव टीवी

Motivational quote by Albert Einstein: असफलता से हार न मानें, पढ़ें अल्बर्ट आइंस्टीन के प्रेरक विचार

Updated Mar 10, 2022 | 17:55 IST

Motivational quote by Albert Einstein : अगर आप भी हर फील्ड में सक्सेसफुल बनना चाहते हैं तो अल्बर्ट आइंस्टीन की ये बातें आपके बहुत काम आ सकती हैं। महान वैज्ञानिक आइंस्टीन के अनुसार, हर किसी की अपनी प्रतिभा होती है और इसलिए हर फील्ड में अच्छा होने की कोशिश करने से सिर्फ समय बर्बाद होता है।

Loading ...
Motivational Quotes by Albert Einstein
मुख्य बातें
  • असफल हो जाते हैं तो आशा और धैर्य न खोएं
  • यह कभी न सोचें कि आप इसके लायक नहीं है
  • खुद को ऑब्जर्व करें और अपनी पसंद-नापसंद के बारे में सोचें

Motivational quote by Albert Einstein : महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म जर्मनी के हुआ था। अल्बर्ट आइंस्टीन ने अपने जीवन में बहुत से अविष्कार किए, जिसके लिए उन्हें कई बार असफलता का सामना भी करना पड़ा। बाद में उन्हें अपने सिद्धांतों के लिए नोबल पुरस्कार से नवाजा गया था। उन्हें विश्व के सबसे बुद्धिमान व्यक्तियों में गिना जाता है और उनके द्वारा कहे गए सुविचार बहुत ही शानदार और प्रेरक हैं। जीवन में सफल होने के लिए लोग उनके विचारों को फॉलो करते हैं और आगे बढ़ते हैं।

आशावान रहें

आइंस्टीन ने कहा है कि अगर आप किसी मछली को उसके पेड़ पर चढ़ने की क्षमता से आंकते हैं, तो वह अपना पूरा जीवन यह मानकर जीएगी कि वह मूर्ख है। मतलब यह है कि अगर आप किसी विषय में असफल हो जाते हैं जो आशा और धैर्य न खोएं। असफलता जीवन का एक हिस्सा है, इसलिए यह कभी न सोचें कि आप इसके लायक नहीं है। अपने सिद्धांतों पर भरोसा करें और कोशिश करते हैं।

पढ़िए अमिताभ बच्चन के 9 मोटिवेशनल कोट्स, जो बदल सकते हैं आपकी जिंदगी

खुद को पहचानें

अगर आप हर बार असफल हो रहे हैं तो आपको खुद के गुणों को पहचानने की जरूरत है। संभव है कि आप सही दिशा में प्रयास नहीं कर रहे हैं। आपको अपनी प्रतिभा को पहचानने की जरूरत ​है।  कुछ लोग अपनी प्रतिभा को पहचान कर उस पर मेहनत करते है और जीवन में आगे बढ़ जाते है। वहीं कुछ लोग अपनी प्रतिभा को पहचाने बिना ऐसा काम करते है, जिसमें उन्हें किसी प्रकार की कोई रुचि होती है।

आदतें बदलें तो भविष्य बदलेगा, पढ़ें अब्दुल कलाम के प्रेरक विचार

प्रतिभा को पहचानें

अपनी प्रतिभा पहचानने के लिए सबसे पहले ये समझने की कोशिश करें कि आपकी रुचि किसी चीज में है। खुद को ऑब्जर्व करें और अपनी पसंद-नापसंद के बारे में सोचें। ऐसा करने से आप खुद को जानने लगेंगे और अपनी छिपी प्रतिभा को जान पाएंगे।