लाइव टीवी

Emotional Cheating Sign: क्या आप भी कर रहे हैं अपने पार्टनर को इमोशनली चीट? इन संकेतों से पहचानें 

Updated Feb 03, 2021 | 16:46 IST

Emotional Cheating Sign: इमोशनली चीटिंग इंसान को बहुत ही खराब एहसास दिलाती है। अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ इमोशनली चीट कर रहे हैं तो इन संकेतों से पहचान सकते हैं।

Loading ...
Emotional Cheating Sign
मुख्य बातें
  • पार्टनर से बातें शेयर ना करने से बढ़ता है तनाव
  • इमोशनल चीटिंग है स्वभाव में बदलाव आना
  • रिश्ते में सबकुछ ठीक ना होना भी है वजह

Signs That Indicate You Are Emotionally Cheating your partner: कोई भी रिश्ता तभी कामयाब होता है, जब दोनों पार्टनर एक दूसरे से फिजिकली और इमोशनली कनेक्टेड होते हैं। तभी वह एक-दूसरे के सक्सेस, खुशी और दुख-दर्द को महसूस कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको अपने पार्टनर के प्रति भावनात्मक लगाव नहीं है तो उस रिश्ते का कोई महत्व नहीं होता है। यदि आपको अपने पार्टनर की परवाह नहीं होती या उससे आप अपने दिल की बात शेयर नहीं करना चाहते। तो इसका मतलब यह है कि आप अपने पार्टनर को इमोशनली धोखा दे रहे हैं।

अक्सर हमें पता ही नहीं चलता कि हम अपने पार्टनर के साथ इमोशनल चीटिंग कर रहे हैं या हमारे साथ ऐसा कुछ हो रहा है। तो यह जानने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताएंगे जिससे आपको पता चलेगा कि आप अपने पार्टनर को इमोशनली चीट कर रहे हैं या आपके रिश्ते में सबकुछ ठीक नहीं है।

बातें शेयर ना करना
जब एक रिश्ते में दो लोग  बंधे होते हैं तो वह अपने दिन की अच्छी-बुरी सारी बाते शेयर करना पसंद करते हैं। हर व्यक्ति यह चाहता है कि उसका पार्टनर ऐसा हो जिससे वह अपने मन की सारी बातें शेयर कर सकें। लेकिन अगर आप अपने पार्टनर से बाते शेयर ना करके बाहर किसी और से साझा करते हैं तो यह भी इमोशनली चीटिंग ही है। यदि आप अपनी लाइफ में पार्टनर से अलग किसी और से अपने मन की बाते शेयर करते हैं तो यह साफतौर पर चीटिंग है।

स्वभाव में बदलाव आना
जब हम किसी के साथ गलत करते हैं या हमारे साथ कुछ गलत हो रहा होता है, तो उसका एहसास हमें हो जाता है। यदि आपके स्वभाव में अब बदलाव आने लगा है। मतलब, अब आप अपने पार्टनर की पहले की तरह केयर नहीं करते, तो भी आपका रिश्ता गलत दिशा में आगे बढ़ रहा है। जहां पहले आप पार्टनर से मिलने के लिए बेताब रहते थे, उससे सारी बातें शेयर करते थे और अब बाहर घूमने की बात पर आप बहाना बनाते हैं या फिर डिनर डेट पर जाने पर भी आप हरवक्त अपने फोन से ही चिपके रहते हैं तो यह सभी संकेत बताते हैं कि आप अपने पार्टनर को इमोशनली चीट कर रहे हैं।

हमेशा किसी और से कंपेयर करना
यदि आप बात-बात पर अपने पार्टनर की तुलना किसी और व्यक्ति से करते हैं। तो ऐसा कहने से आप उसे यह एहसास दिलाते हैं कि वह उस तरह का पार्टनर नहीं है जैसा आपको चाहिए। जब हम किसी को उसकी अच्छाई और बुराई के साथ दिल से स्वीकार नहीं कर पाते, तो आप उसके और अपने दोनों के साथ चीटिंग कर रहे होते हैं।

यदि पार्टनर से हो गए हैं फिजिकली दूर
यदि आपकी इच्छा अपने पार्टनर के साथ सेक्स करने में कम हो गई है। ऐसे में आपका पार्टनर ये सोचता है कि आपका किसी दूसरे व्यक्ति के साथ संबंध होगा, लोकिन ऐसा कुछ नहीं होता। फिर इसमें चीटिंग की बात नहीं आनी चाहिए, पर यह भी एक तरह की इमोशनल चीटिंग ही है। हो सकता है सेक्स न करने के कई दूसरे कारण हों, जैसे-समय न मिल पाना, आप दोनों की बीच हुआ झगड़ा, मूड न बन पाना या दूसरे भावनात्मक उतार-चढ़ाव. पर इन सभी कंडीशन्स के बावजूद यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति के प्रति आकर्षण का अनुभव करते हैं, पर पार्टनर के प्रति नहीं तो अपने रिश्ते की एक बार समीक्षा कीजिए।

सिर्फ दोस्तों के साथ हैंगआउट करना
यदि आप अपने पार्टनर को छोड़कर सिर्फ अपने दोस्तों या अन्य किसी व्यक्ति के साथ हैंगआउट करना पसंद करते हैं तो यह भी इमोशनली चीटिंग का एक संकेत है। हर रिलेशन में यकीनन दोनों पार्टनर्स की अपनी अलग हॉबीज हो सकती हैं और हो सकता है कि कुछ समय आप सिर्फ अपने लिए और अपने दोस्तों के साथ चाहते हों। लेकिन अगर आप कभी भी अपने पार्टनर के साथ वक्त बिताने में रूचि नहीं दिखाते तो यह एक खतरे की घंटी है।