लाइव टीवी

Benefits of Sunlight: शरीर के लिए बेहद जरूरी है 15 मिनट की धूप, फायदे आपको हैरान कर देंगे

Updated Mar 24, 2022 | 11:40 IST

Some Benefits of Sunlight: जिस तरह शरीर के लिए खाना ,सोना और व्यायाम जैसी चीजें जरूरी है। ठीक उसी तरह धूप की रोशनी में रोजाना रहना भी जरूरी है। इससे कई तरह की बिमारियों का खतरा कम हो जाता है। डॉक्टर्स भी शरीर में विटामिन-डी की कमी को पूरा करने से लिए धूप में कम से कम 15 मिनट रहने की सलाह देते हैं।

Loading ...
धूप के फायदे
मुख्य बातें
  • 15 मिनट धूप में रहना सेहत के लिए है फायदेमंद
  • कई तरह के इन्फेक्शंस के असर को कम करता है धूप की रोशनी
  • धूप से खुजली, एग्जिमा जैसी स्किन प्रॉब्लम होती है दूर

Benefits of Sunlight In Body: विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी माना जाता है, जिसकी कमी होने से बॉडी में कई तरह के रोग पनपने लगते हैं। विटामिन डी हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है, जिसके लिए धूप को बेस्ट नेचरल सोर्स बताया जाता है। इसमें 80 फीसदी विटामिन डी पाया जाता है। सूरज की किरणों में ऐसे चमत्कारी गुण पाए जाते हैं, जिनकी वजह से कई टाइप की बिमारियों का खात्मा हो सकता है। इसके साथ ही धूप हमारे शरीर की इम्यूनिटी को भी स्ट्रॉन्ग बनाती है। डॉक्टर्स बताते हैं कि धूप लेने से कई प्रकार के इन्फेक्शंस के असर को भी बढ़ने से रोका जा सकता है। रोज धूप में बैठने से हमारी बॉडी में WBC पर्याप्त मात्रा में बन पाते हैं। ये हमें कई बिमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। 

सुबह का वक्त अच्छा होता है धूप के लिए 

धूप के सेवन के लिए सबसे अच्छा वक्त सुबह माना जाता है. क्योंकि इसके बाद धूप तेज होने लगती है, जो फायदे से अधिक हमारी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है। सन रेज से हमें कैंसर से लड़ने वाले तत्व भी मिलते हैं। इसके साथ ही हमें अच्छा फील करवाने वाले हॉर्मोन सेरेटॉनिन और एंडोर्फिन भी हमें धूप के जरिए मिलता है। ये हार्मोन हमें आजकल की कई घातक बिमारियों जैसे- डिप्रेशन, डिसऑर्डर सहित साइकॉलजिकल की परेशानियों से भी हमें छुटकारा दिलाता है। 

नींद न आने की समस्या होगी खत्म 

आपको सुबह के समय कम से कम 15 मिनट जरूर धूप का सेवन करना चाहिए। इसकी वजह से जिन्हें नींद न आने की समस्या है वो धीरे धीरे समाप्त हो जााएगी। वहीं, धूप सेंकने से स्किन से रिलेटेड प्रॉब्लम्स भी जड़ से खत्म हो जाती हैं। शरीर में खुजली, एग्जिमा की समास्या दूर हो जाती है। साथ ही धूप लेने से हमारा खून भी साफ रहता है। सप्ताह में कम से कम 3-4 दिन हल्की धूप लेना चाहिए। 

अधिक समय तक बैठने के लिए करें सन क्रीम का इस्तेमाल 

धूप में अधिक समय तक बैठने की वजह से सन टैन का खतरा बढ़ जाता है, जिससे आपकी स्किन काली पड़ सकती है। इससे बचने के लिए उच्च क्वालिटी की सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। इसे लगाने से सूर्य की किरणों का प्रभाव आपकी त्वचा पर डायरेक्ट नहीं पड़ेगा, जिससे आप धूप को फायदा भी उठा सकेंगे और आपकी स्किन का टोन भी सही रहेगा।