लाइव टीवी

Parenting Tips : बच्चे की लंबाई नहीं बढ़ रही ? डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Updated Jan 30, 2022 | 08:33 IST

Parenting Tips: छोटे से ही बच्चे को यदि अच्छा डाइट दिया जाए, तो बच्चे की हाइट अच्छी हो सकती है। यहां आप वैसे डाइट के बारे में जान सकते हैं, जो बच्चों के विकास के लिए बेहद जरूरी होता है।

Loading ...
बढ़ते बच्चों के डाइट में प्रोटीन युक्त चीजें शामिल करनी चाहिए (तस्वीर के लिए साभार - iSTOCK images)
मुख्य बातें
  • बच्चों के सही विकास के लिए पोषक तत्व से भरपूर खाना बेहद जरूरी
  • बढ़ते बच्चों के डाइट में प्रोटीन युक्त चीजें शामिल करनी चाहिए
  • ड्राईफ्रूट्स और नट्स बच्चों के विकास में मदद करता हैं

Parenting Tips for Parents: आजकल अभिभावक अपने बच्चे की हाइट को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। इसका कारण बच्चों का जंक फूड खाना होता है। ऐसे में वह वैसी चीजें नहीं खा पाते है जो उनके हाइट को बढ़ाने के लिए जरूरी होता है। यदि आप यहां बताएं गए चीजों को अपने बच्चे के डाइट में शामिल कर ले और उन्हें नियमित रूप से वह खिलाएं तो आपकी यह समस्या दूर हो सकती हैं।

इन चीजों को अपनाकर आपके बच्चे की हाइट की समस्या नहीं रहेगी। साथ ही बच्चे शारीरिक तौर पर फिट रह सकते है। जानते है उन फूड्स के बारे में जानने, जो बच्चों के अच्छे विकास के लिए बेहद जरूरी होता है।

सोयाबीन और अंडा डाइट में करें शामिल

बच्चों के अच्छे विकास के लिए उनके भोजन में प्रोटीन का होना बेहद जरूरी होता है। अगर आप अपने बच्चे के अच्छे ग्रोथ के लिए उनके डाइट में प्रोटीन युक्त भोजन यानि सोयाबीन या अंडा को शामिल कर लें, तो आपके बच्चे की हड्डियां भी मजबूत होंगी और उनका अच्छा ग्रोथ भी हो सकता हैं।

दूध और दही डाइट में करें शामिल

बढ़ते बच्चे का सबसे अच्छा आहार दूध माना जाता है। दूध में प्रोटीन, कैल्शियम जैसे कई लाभकारी पोषक तत्व होते हैं जो उनके स्वास्थ्य और विकास के लिए उत्तम होता हैं। यदि आप उन्हें रोजाना दूध और दही खिलाएं, तो आपके बच्चे की लंबाई बढ़ाने में काफी सहायक होगी।

फल और हरी सब्जी  

हरी पत्तेदार सब्जियां और फल बढ़ते बच्चों को खाना बेहद जरूरी होता हैं। हरी सब्जियों में माइक्रो-न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है जो बच्चों के शारीरिक विकास के लिए अच्छा होता है। साथ ही फल में भी कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बच्चों का तेजी से विकास करने में मदद कर सकता है।

 ड्राईफ्रूट्स और नट्स  

बच्चों का सही विकास हो इसके लिए उनके डाइड में ड्राई फ्रूट और नट्स जैसे- बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू, किशमिश को डाइट में होना चाहिए। इन्हें खाने से उनके शरीर में विटामिन, मिनरल्स, फैट, प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व मिलेंगे। 

होल ग्रेन डाइट में करें शामिल

बच्चों के सही विकास के लिए शरीर में होल ग्रेन का होना बेहद जरूरी होता है। इससे बच्चे को विटामिन बी, मैग्निशियम, कैल्शियम, जिंक, आयरन जैसे पोषक तत्व मिलते हैं। ऐसे डाइट लेने से बच्चे की लंबाई अच्छे होने के साथ-साथ हड्डियां भी मजबूत होती हैं। साथ ही बच्चे को जंक फूड से दूर रखना उनके ग्रोथ के लिए जरूरी होता है ।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।