लाइव टीवी

Beauty Tips: त्वचा के लिए वरदान है सूरजमुखी तेल, इसके आगे फेल हैं सभी ब्यूटी प्रॉडक्ट्स, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Updated Jun 02, 2020 | 19:33 IST

Sunflower Oil Benefits For skin: सूरजमुखी तेल के प्रयोग से चेहरे को प्राकृतिक और स्थायी सुंदरता आसानी से मिल सकती है। रोजाना इसके इस्तेमाल से त्वचा संबंधी कई परेशानियां दूर होंगी।

Loading ...
त्वचा के लिए वरदान है सूरजमुखी तेल
मुख्य बातें
  • सूरजमुखी के तेल से बढ़ाएं अपनी खूबसूरती।
  • इसके इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं।
  • रोजाना ऐसे करें सुरजमुखी के तेल का इस्तेमाल।

त्वचा की रंगत या फिर स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से निजात पाने के लिए हम अलग-अलग तरीके के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। इन प्रोडक्ट पर आए दिन हजारों रुपये खर्च करते हैं, इसके बावजूद बेहतर रिजल्ट नहीं मिल पाता है। बता दें कि त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए प्राकृतिक तरीके से बेहतर कुछ नहीं है। प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल ब्यूटी टिप्स के तौर पर करना काफी फायदेमंद है, इनकी खास बात है कि बिना किसी साइड इफेक्ट्स के आप बेहतर परिणाम पा सकते हैं। 

आज हम आपको ऐसे ही एक प्राकृतिक ब्यूटी ट्रीटमेंट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों से छुटकारा पा सकती हैं। इसके साथ ही आपकी खूबसूरती में चार चांद भी लग जाएंगे। हम बात कर रहे हैं सूरजमुखी का तेल यानी सनफ्लावर सीड ऑयल की। खास बात है कि इस ऑयल का प्रयोग कई सारी कॉस्मैटिक प्रोडक्ट बनाने के लिए किया जाता है। रोजाना इसके इस्तेमाल से दाग-धब्बे ही नहीं बल्कि झुर्रियां और झाइयां भी आसानी से गायब हो जाएंगे। आइए जानते हैं कि आखिर इसका इस्तेमाल किस तरह करना चाहिए।

सूरजमुखी के तेल से बढ़ाएं अपनी खूबसूरती

निखारे अपकी त्वचा- सनफ्लावर ऑयल में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद हैं, जैसे विटामिन, मिनरल्‍स,कॉपर, जिंक, आयरन और फैटी एसिड आदि। रोजाना इनके इस्तेमाल से त्वचा हेल्दी रहेंगे। इसमें मौजूद विटामिन सी, डी, ई और ए स्किन की लोच को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसे आप अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ड्राई स्किन से पाए छुटकारा- सनफ्लावर ऑयल अपनी त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपकी त्वचा ड्राय तो इसे रोजाना इस्तेमाल करें, यह स्किन को हाइड्रेट रखेगा। इसमें मौजूद विटामिन ई त्वचा को अंदर से मॉइस्चराइज कर निखार लाता है।

मुंहासों से दिलाए राहत- त्वचा पर तेल और गंदगी होने की वजह से रोमछिद्र बंद हो जाते हैं, जिसकी वजह से मुंहासे होते हैं। लेकिन सनफ्लावर बिना पोर्ष को बंद किए त्वचा को पोषण देता है। सूरजमुखी के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और भी कई ऐसे गुण होते हैं, जो मुंहासे को आने से रोकते हैं। 

धूप से बचाता है- सूरजमुखी के तेल में मौजूद फैटी एसिड, लिनोलिक एसिड सूरज की हानिकारक किरणों से लड़ने की क्षमता रखता है। यह त्वचा पर होने वाली हाइपिग्मेंटेशन को कम करता है। यूवी किरणों से लड़ने के लिए सूरजमुखी का तेल बेस्ट ऑप्शन है।

स्किन एजिंग की समस्या होगी दूर- बढ़ते उम्र के साथ स्किन एजिंग की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में इससे निपटने के लिए सूरजमुखी तेल लगाएं, इसमें मौजूद एंटी एंटीऑक्सीडेंट गुण फाइन लाइन्स, झुर्रियों, चेहरे के निशान को हटाने में मदद करता है। रोजाना इसके इस्तेमाल से कोलेजन का उत्पादन भी बढ़ता है, जिससे त्वचा मुलायम और जवां बनी रहती है।

रोजाना ऐसे करें सूरजमुखी तेल का इस्तेमाल

अगर आप अपने त्वचा की मालिश करना चाहती हैं तो सनफ्लावर ऑयल से बेहतर कुछ नहीं। इसके लिए सबसे पहले ऑयल को अपने हाथों पर लें और इसे हथलियों को बीच अच्छी तरह से रगड़ें। अब इसे हल्के हाथों से अपनी त्वचा की मालिश करें, कुछ देर तक ऐसा करते रहें जिससे तेल त्वचा में पूरी तरह से अवशोषित हो जाए। अगर आप चाहे तो इस ऑयल में एसेंशियल ऑयल भी मिक्स कर सकती हैं।