लाइव टीवी

Tabata Workout: क्या है टबाटा वर्कआउट? 20 सेकेंड में बर्न करे पूरे दिन की कैलोरी, बना फिल्मी सितारों की पहली पसंद

Updated Sep 19, 2022 | 15:59 IST

Tabata Excercise, Tabata Excercise For Weight Loss: फिजियोलॉजिकल साइंस में स्पोर्ट्स साइंटिस्ट के मुताबिक टबाटा वर्कआउट को वजन कम करने और फैट बर्न करने का शानदार तरीका बताया है। वहीं कई शोध में भी पाया गया है कि, लगातार इस एक्सरसाइज को करने से वजन कम होने के साथ बॉडी को एक अच्छी शेप मिलती है। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होता है और तेजी से स्टैमिना बूस्ट होता है।

Loading ...
क्या है टबाटा एक्सरसाइज
मुख्य बातें
  • टबाटा वर्कआउट में कार्डियोवस्कुलर ट्रेनिंग और स्ट्रेंथ एक्सरसाइज शामिल है।
  • इसे हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग के नाम से भी जाना जाता है।
  • यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के साथ फेफड़ों को भी स्वस्थ रखता है।

Tabata Excecise For Weight Loss, Tabata Excercise Benefits: खानपान और जीवनशैली में परिवर्तन के कारण आजकल हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। मोटापे से निपटने के लिए लोग एक्सरसाइज और डाइट प्लान के साथ सप्लीमेंट और फैट बर्नर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी उनके बढ़ रहे वजन पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। मोटापा अपने साथ कई अन्य गंभीर बीमारियों को भी दावत देता है। यदि आप भी अपने बढ़ रहे वजन से परेशान हैं और मोटापे पर लगाम लगाना चाहते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसे एक्सरसाइज से रूबरू करवाएंगे, जिसे नियमित अपने एक्सरसाइज में शामिल कर आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको आज से ही अपने वर्कआउट  में टबाटा एक्सरसाइज (Tabata Excercise) को शामिल करना होगा। यह ना केवल तेजी से आपके वजन को कम करने में कारगार होता है बल्कि बॉडी को अच्छी शेप भी देता है।

नाखूनों की चमक बढ़ाने के लिए अपनाएं यह सस्‍ता उपाय, नेलपेंट की जरूरत ही नहीं

फिजियोलॉजिकल साइंस में स्पोर्ट्स साइंटिस्ट इजुमी टबाटा ने इस एक्सरसाइज को वजन कम करने और फैट बर्न करने का शानदार तरीका बताया है। वहीं कई शोध में भी पाया गया है कि, लगातार इस एक्सरसाइज को करने से वजन कम होने के साथ बॉडी को एक अच्छी शेप मिलती है। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होता है और तेजी से स्टैमिना बूस्ट होता है। यह दिल के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। विशषज्ञों की मानें तो इससे फेफड़ों को मजबूती मिलती है। बता दें इस एक्सरसाइज में 20 सेकेंड के हाई इंटेसिव वर्कआउट (Tabata excercise for weight loss) के बाद 10 सेकेंड का विराम दिया जाता है, इस प्रकार कुल 8 राउंड होते हैं। यहां आप जान सकते हैं कि क्या है टबाटा वर्कआउट और इसे करने का तरीका।

What Is Tabata, क्या है टबाटा वर्कआउट

टबाटा वर्कआउट में कार्डियोवस्कुलर ट्रेनिंग और स्ट्रेंथ एक्सरसाइज शामिल है। इसे हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग के नाम से भी जाना जाता है। आजकल यह फिटनेस इंडस्ट्री में काफी मशहूर है, इसे हिट वर्कआउट भी कहा जाता है। कहा जाता है कि आप जिम में एक घंटे में जितना पसीना बहाते हैं, उससे ज्यादा आप टबाटा वर्कआउट के जरिए 20 मिनट में कैलोरी बर्न कर सकते हैं। इस वर्कआउट के लिए आपको ज्यादा समय की जरूरत नहीं होती है, मात्र 20 से 25 मिनट में आप पूरे दिन की कैलोरी बर्न कर सकते हैं। इस तकनीक में 20 सेकेंड के हाई इंटेंसिव वर्कआउट के बाद 10 सेकेंड का गैप दिया जाता है, इस प्रकार इसके 8 राउंड होते हैं। इसमें पुश अप्स, बर्पीज, स्कवैट्स, साइकलिंग, काफ्स और रनिंग के साथ मसल्स की कुछ एक्सरसाइज को शामिल किया जाता है।

 बच्चों को अनुशासन सिखाना है बेहद जरूरी, हर पेरेंट्स को जानने चाहिए ये आसान तरीके

Tabata Excercise For Beginners

एक्सरसाइज की शुरुआज पुश-अप्स के साथ करें। इसके लिए 20 सेकेंड तक तेज गति के साथ पुश-अप्स करें, फिर 10 सेकेंड का ब्रेक लें। इसके कुल 8 सेट करें, फिर 1 मिनट का ब्रेक लें। फिर 20 सेकेंड तक स्कवैट्स करें और 10 मिनट का ब्रेक लें। इसमें आप ऐप्स, बर्पीज और मसल्स की कुछ एक्सरसाइज को भी शामिल कर सकते हैं। ध्यान रहे हर एक्सरसाइज के कुल 8 सेट करने हैं और प्रत्येक सेट के बाद 10 सेकेंड का ब्रेक देना है। साथ ही 8 राउंट पूरा होने के बाद 1 मिनट का ब्रेक लेना है। इसके बाद दूसरी एक्सरसाइज करें।

प्रियंका चोपड़ा की तरह आप भी पाना चाहती हैं गुलाबी होंठ तो घर पर ही तैयार करें लिप बाम

Tabata Excercise Benefits

टबाटा ना केवल आपको फिट बनाता है बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के साथ फेफड़ों को भी स्वस्थ रखता है। साथ ही यह मांसपेशियों को भी मजबूती प्रदान करता है, इसे करने से एरोबिक क्षमताओं का भी विकास होता है। यह फोकस बढ़ाने में भी मदद करता है। इसे करने के बाद आप पूरे दिन खुद को फिट महसूस करेंगे। लेकिन ध्यान रहे, यदि आप सांस संबंधी किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो इस वर्कआउट को करने से बचें।

Disclaimer

यह पाठ्य सामाग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।